सभी जानते हैं गुलाबजल व ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते। मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी में ज्यदा होता है।

क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है। आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं।

गुलाब जल तो ऐसी चीज है जिसे आप हर किसी के ब्यूटी प्राॅडक्टस में पाएगें। सौन्दर्य निखारने के लिए सदियों से गुलाब का इस्तेमाल हो रहा है। गुलाब जल लगातार लगाने से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपका चेहरा गुलाब-सा खिल उठता है।

पुरुष इसे आफ्टर शेव के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है।

गुलाबजल व ग्लिसरीन मिश्रण के फायदे

गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।

गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।

गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।

त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।

चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई व खिला-खिला दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें, ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।

आजकल मेकअप सेटिंग स्प्रे जो जिसमें काफी रसायन होते हैं, ये मार्केट में भी उपलब्ध हैं। इसी कारण की वजह से हम आपको प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। ग्लिसरीन को गुलाब जल और नींबू के रस में मिलाकर लगाने से एक बेहतर मेकअप सेटिंग स्प्रे बनता हैं। मिक्सचर बनाने के लिए 20 मिलीलिटर गुलाब जल, 2 बूंद ग्लिसरीन और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं। इसको आप एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आपकी ड्राई स्किन हैं तो आप विटामिन ई के कैप्सुल मिला सकते हैं।

एक शीशी में ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें। रात को सोने से पहले दो बूंद चेहरे पर मलें। कुछ ही दिनों में चेहरे पर गुलाबों सा निखार आ जाएगा।

यदि आप कहीं तेज धूप में निकल रही हों तो त्वचा पर गुलाब जल छिड़कने से धूप का असर नहीं पड़ता। लंबे समय तक तेज धूप में रहने की वजह से त्वचा में कालापन आने लगता है। रोज सुबह चेहरा धोने के बाद एक चम्मच गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदें मिला कर हल्के हाथों से लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इससे त्वचा का कालापन कम हो जाएगा।

कंप्यूटर पर काम करने से हमारी आंखे थक सी जाती हैं। अनेक बार आंखों में दर्द या जलन की समस्या होने लगती है। एेसे में आंखों में एक या दो बून्द गुलाबजल की डालें। इससे आंखों को नमी मिलेगी और जलन भी खत्म हो जाएगी।

झुर्रियां मिटाने के लिए गुलाबजल से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसलिए यह टोनर के रुप में प्रयोग किया जाता है। रोजाना रात को सोते समय गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से त्वचा टाइट होने लग जाती है।