• ऐसा कोई घर नही जिस घर में छिपकली ना हो और छिपकली कोई काटती नही लेकिन इसके शरीर में भयंकर जहर होनें के कारण ही इससे डर लगाता है और छिपकली को देखते ही मुंह से चीख निकल आती है। जी हां छिपकली से किसे डर नहीं लगता खासकर महिलाएं तो इसे देखकर बुरी तरह से घबरा जाती है। कई महिलाए तो छिपकली से इतना डरती है कि जिस कमरे में छिपकली होती है उस कमरे में जाती ही नहीं हैं।
  • घर में छिपकली का होना बहुत लाज़मी है। ये ऐसा जीव है जो घरों की दीवारों पर चिपका रहता है. ये जंगल में कम घरों में ज्यादा पाया जाता है। छिपकली बहुत ही ज़हरीली होती है। ऐसा मानना है कि अगर ये आपके शरीर पर गिर पड़े, तो आपको तुरंत नहाना चाहिए. किचन में छिपकली का होना खतरे से खाली नहीं। अगर ये किसी चीज़ में गिर पड़े या उसमें अपनी लार गिरा दे तो वो चीज़ ज़हर बन जाती है। उसे पीने के बाद आपकी मौत भी हो सकती है। आइए जानते हैं घर से छिपकली निकालने का घरेलु उपाय…

छिपकली को घर से भगायें

  1. प्याज का रस – छिपकली को घर से भगाने के लिए दिवार पर 4-5 मोर के पंख चिपका दें। छिपकली कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है। अगर आप खटमल से परेशान हैं तो आप प्याज का रस निकालें लें और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर कर छिड़काव करें, खटमल मर जायेंगे।
  2. काली मिर्च का स्‍प्रे – आप काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करके भी छिपकलियों को दूर भगा सकते हैं। इस स्प्रे को बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के केमिकल की आवश्यकता नहीं पडती। स्‍प्रे बनाने के लिए बस आपको काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाना है। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें तथा इसे घर के विभिन्न कोनों में छिडकें, जहां छिपकली होने की संभावना अधिक होती है। इसकी तेज गंध आपको छिपकलियों से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि प्रयोग से पहले इसे अच्छे से हिला लें।
  3. लहसुन और प्‍याज – एक स्‍प्रे बॉटल लेकर इसमें प्‍याज का रस और पानी भर लें। फिर इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकरए अच्‍छे से मिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क देंए जहां.जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती है। आप चाहें तो लहसुन की कली भी रख सकते है। इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है। इसके अलावा प्‍याज को स्‍लाइस में काटकर उसे धागे से बांधकर लटकने से भी वहां आने वाली छिपकली भाग जाती है। प्‍याज में सल्‍फर ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।
  4. बर्फ का ठंडा पानी – क्या आपने कभी गौर किया है कि सर्दियों के दिनों में छिपकलियां बहुत कम नजर आती हैं। यानि उसका ठंड ज्‍यादा लगती है। ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडे बर्फ वाले पानी को स्‍प्रे से छिड़क दें। इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें ताकि वह घर ही छोड दें।
  5. फिनाइल की गोलियां – अक्‍सर हम कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियां कपड़ों के बीच में रखते हैं। ठीक उसी तरह यह गोलियां छिपकलियों को दूर भगाती हैं। बस आपको इतना करना है कि जहां भी छिपकली दिखें वहां दो फिनाइल की गोलियां रख दें। इसकी गंध से छिपकलियां आपके घर से दूर कर देगी।

<link rel=”amphtml” href=”http://allayurvedic.org/2018/10/Chhipkali-bhagane-ke-upay.html/amp/”>