fbpx

बालों को तेजी से लंबा और घना करने के लिए सप्ताह में सिर्फ 3 दिन लगाए यह चीज

  • यह कहना गलत नही होगा कि बाल हर किसी के सिर का ताज होता है चाहे महिला और या पुरुष। हर कोई चाहता है कि उनके बाल बिल्कुल लंबे घने और काले हो। लेकिन आजकल के प्रदूषित वातावरण खान-पान और गलत आदतों के कारण अक्सर लोगों में बालों से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है। 
  • आज दुनिया का हर इंसान बालों से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान है। जिस से छुटकारा पाने के लिए वह कई तरह के उपाय करते है। जिसमें वह काफी पैसे भी खर्च कर देते है। लेकिन उन्हें कोई खास लाभ नहीं मिलता। इसलिए आज हम आपको बेहद ही आसान और सस्ता उपाय बताने जा रहे हैं। जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को तेजी से लंबा और घना बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री :

  1. नारियल तेल, 
  2. जैतून तेल और 
  3. विटामिन-ई (Vitamin-E) कैप्सूल 

उपयोग करने की विधि :

  • इस उपाय में आपको नारियल तेल, जैतून तेल और विटामिन-ई (Vitamin-E) कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी। रात को सोने से पहले आधा चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच जैतून के तेल में एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर बालों की जड़ों में लगाकर अपने हाथों की उंगलियों से हल्के हल्के मालिश करें। उसके बाद रात भर ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में तीन से चार दिन करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा नजर आना शुरू हो जाएगा।

बालो के लिए यह 4 तेल किसी वरदान से कम नही :

  1. तिल का तेल : तिल के तेल की मालिश करने के 1 घंटे बाद एक तौलिया गर्म पानी में डुबोकर उसे निचोड़कर सिर पर लपेट लें तथा ठंडा होने पर दोबारा गर्म पानी में डुबोकर निचोड़कर सीने पर लपेट लें। इस प्रकार कम से कम 5 मिनट लपेटे रहने दें तथा इसके बाद ठंडे पानी से सिर को धो लें। ऐसा करने से बालों की रूसी दूर हो जाती है तथा बालों के अन्य सभी समस्याएँ भी खत्म हो जाती हैं और बाल काले, घने और लम्बे होते है। ये उपाय गिरते बालों को 7 दिनो में रोक देता है।   
  2. जैतून का तेल : जैतून के तेल से सिर पर मालिश करने से बाल मुलायम हो जाते है। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
  3. सरसों का तेल : सिर के बालों में नियमित रूप से सरसों का तेल लगाने से वे असमय सफेद नहीं होंगे, सिर में दर्द नहीं होगा, आँखों की ज्योति बढ़ती है तथा नींद ठीक आती है।
  4. निम का तेल : बाल झड़ने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नीम के तेल के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है। आयुर्वेद से लेकर एलोपैथ तक, नीम की जड़ से लेकर तने, छाल, पत्तियों, फल और तेल, नीम का सबकुछ फायदेमंद है। नीम एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, विटामिन सी, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में है जो न केवल बालों को संक्रमण से मुक्त रखता है और जुएं जैसी समस्याओं से बचाता है बल्कि बालों को लंबे समय तक घना और काला बनाए रखने में मदद करता है। नीम का तेल लगाने का सही तरीका इस तरह है। पहले नीम के तेल को हल्का गर्म कर लें। इससे स्काल्प की मसाज करें। इससे कम से कम एक घंटा और अधिकतम रात भर लगाकर छोड़ें। इसके बाद शैंपू से बाल अच्छी तरह साफ करें। हफ्ते में कम से कम एक बार यह उपाय करें।
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!