fbpx

इन दो चीजों के सेवन से शरीर में खाया-पिया लगेगा और वजन तेजी से बढ़ने लगेगा

  • स्वस्थ रहने के लिए अच्छी चीजें खाना बेहद जरुरी होता है. कुछ लोग अपने शारीरिक दुबलेपन की वजह से परेशान रहते हैं. कुछ लोग अपने खान-पान में पौष्टिक वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी उनके शरीर में खाया-पिया नहीं लगता है। अच्छी बॉडी हर किसी को चाहिए सभी फिल्मों के अभिनेता की तरह दिखना चाहते है। पर कुछ लोगों की यह तमन्ना पूरी नहीं हो पाती क्युकी अना वजन जल्दी बढ़ता ही भी चाहे वो कितना ही भोजन क्यों ना खा ले। 
  • आज हम आपको इस पोस्ट में दो ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से शरीर में खाया-पिया लगेगा और शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगेगा. शरीर में खाया-पिया नहीं लगता तो शुरू करें इन दो चीजों का सेवन।

इन 2 चीजों के सेवन से वजन बढ़ जाएगा और कमजोरी मिट जाएगी 

  1. मुलेठी का सेवन : बहुत से लोगों का पाचनशक्ति कमजोर होने के कारण उनके शरीर में खाया-पिया नहीं लगता है. ऐसे लोगों को मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से पाचनक्रिया में सुधार होगा और शरीर में खाया-पिया लगेगा. मुलेठी के इस्तेमाल से शरीर बहुत जल्द सुडौल बन जाता है।
  2. अश्वगंधा का सेवन : जिन लोगों का शरीर ज्यादा कमजोर और पतला होता है, उन्हें प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन एक गिलास दूध के साथ करना चाहिए. ऐसा नियमित करने से व्यक्ति के शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

मजबूत शरीर और वजन बढ़ाने के 3 अन्य प्राकृतिक उपाय

  1. प्रतिदिन रात को सोने से पहले दूध और केला मिला कर खाएं। केला और दूध प्रोटीन, विटामिन, आहार फाइबर, और खनिजों की पर्याप्त मात्रा शरीर को प्रदान करते हैं। जिससे आपका शरीर फीट रहेगा और आपकी वजन भी बढ़ेगी।
  2. अगर आपको चंद दिनों में मोटा होना है तो ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन का सेवन करें। शरीर को फीट रहने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन की ही जरूरत होती है इससे शरीर मजबूत बना रहता है और वजन आसानी से बढ़ने लगत है।
  3. अगर आप शाकाहारी है और मांस नहीं खाते तो आपको मोटे होने के लिए रोज सुबह चना या हरे मूंग दाल को पानी में फुलाकर कर खाना चाहिए। इससे आपके शरीर को जरूरी मात्रा में प्रोटीन की भरपाई हो जाएगी और वजन भी आसानी से बढ़ने लगेगा और शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा भी मिलेगी।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!