• आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण आपकी सेहत ही नहीं बल्कि बॉडी में और भी कई तरह की प्रॉब्लम्स होने लगती हैं जैसे बालों का उम्र से पहले सफेद होना। लेकिन आजकल छोटे-छोटे बच्चों के, नई उम्र यानि की जवान लोगों के बाल भी सफेद होने लगे हैं।इसका कारण चाहें आपका खान-पान हो या आपकी लाइफस्टाइल पर ये एक बहुत ही बड़ी परेशानी है। अगर आप भी अपने बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं।
  • तो घर बैठे-बैठे बिना डाई के सिर्फ कुछ घरेलू चीजों की हेल्प से आप अपने बैलों को काला कर सकते हैं। कुछ आंवलों को टुकड़ों कर लें और इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबलने दें, जब तक कि इनका रंग काला नहीं पड़ जाता। फिर इस तेल को सिर पर मलें इससे आपके बाल काले बनें रहेंगे। हर किसी को बाल काले ही अच्छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही सफेद होने लगें तो दिल घबरा सा जाता है। पर आपको जानना होगा कि बाल सफेद क्यों हो जाते हैं वो भी तब जब हमारी खेलने खाने की उम्र होती है। जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं। हांलाकि बालों का सफेद होना आज कल आम सी बात हो गई है इसलिये इसके लिये घबराना बिल्कुल नहीं चाहिये। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आजमा कर आपके सफेद हो रहे बाल काले होने शुरु हो जाएगें। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में। 

सफेद बालों को काला करने के ये हैं 6 घरेलु उपाय :

  1. नारियल का तेल और नींबू : अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें और इसी तेल से सिर पर मालिश करें। आपके बाल काले भी होंगे और उनमें शाइन भी आ जाएगी। 
  2. नारियल का तेल और आँवला : आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह उपाय सबसे कारगर और आसान भी है।
  3. शहद और अदरक : अदरक को कद्दू कस करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को हर रोज़ लगाने से बाल काले हो जाते हैं।
  4. अमरूद के पत्तों : अमरूद के कुछ पत्तों को अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इसके पेस्ट को रोज़ाना अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इससे भी आपको फायदा होगा।
  5. देसी घी : हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।
  6. प्याज़ का रस : प्याज़ का रस बालों को काला करने के लिए रामबाण इलाज है। इसलिए अगर आप भी बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं तो आज से ही प्याज़ का जूस अपने बालों पर लगाना शुरु करे।
  7. आंवला : आंवला हो या उसका पाउडर, दोनों ही बालों को काला करने में मददगार होते हैं। आंवला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें। आवलां का रस बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्वचा पर आवलां का रस लगाएं। इससे बाल ज्यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।
  8. काली चाय : पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्मच चाय की पत्ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्म हो जाएगा।
  9. कडी पत्ता : अपनी डाइट में कडी पत्ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।
  10. हेयर ऑयल : नारियल तेल को कडी पत्ता और आवलां के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा।