fbpx

भूलकर भी मंगलवार को न करे ये काम

  • क्या आप लोगों को पता हैं की हम कितनी सारी गलतियां रोज करते हैं और शास्त्रों के अनुसार सप्ताह में 7 दिन में से कुछ ऐसे दिन होते हैं जिनमें हमें कुछ ऐसे काम नहीं करने होते हैं जो हमारे लिए नुकसानदेह हो दोस्तों मंगलवार का दिन महावीर का दिन होता हैं और हमें इस दिन कौन सा कार्य करना चाहिए और कौन सा नहीं करना चाहिए आज हम आप सभी के लिए इस लेख में लाये हैं। मंगलवार के दिन हमें कभी भी दाढ़ी या बाल कटवाना नहीं चाहिए ऐसा करना असमय मृत्यु को बुलाना है। इससे मंगल दोष भी लगता है। मंगलवार के दिन गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से श्‍ान‌ि मंगल का संयोग आपकी सेहत के ल‌िए कष्टकारी हो सकता है।
  • उड़द का संबंध शन‌ि से है। मंगलवार के दिन नाखून काटना अशुभ माना जाता है। इस दिन ऐसा करने से आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मंगलवार के दिन पहनें लाल रंग के कपड़ें,सब कुछ होगा मंगल ही मंगल

  1. यह तो शायद आपने सुन ही रखा होगा कि हिन्दू मान्यताओं के आधार पर सप्ताह के हर एक दिन एक विशेष देवी/देवता की पूजा करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।
  2. देवी -देवता प्रसन्न होते हैं और मन मुताबिक वरदान देते हैं आज हम बता रहे है हनुमान जी को प्रस्सन करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  3. मंगलवार का दिन पवनपुत्र, चिरंजीवी, अंजनी पुत्र हनुमानजी को समर्पित होता है हनुमानजी को लाल रंग पसंद है, तो इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें तो सब कुछ मंगलमय ही होगा।
  4. इस‍ दिन यदि पवनपुत्र यानी हनुमान जी की पुरे मन से पूजा की जाय तो वे जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं जिससे व्यक्ति को अनेक लाभ भी हो सकते हैं।
  5. शास्त्रो में बताया गया है की इस दिन भगवा, संतरा, संतरा-पीला, सिंदूरी-संतरा जैसे रंग पहनना फायदेमंद होता है मंगलवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनने से व्यक्ति को स्फुर्ति और वीरता प्रदान होती है और दिन को आकर्षक और मंगलमय बनाता है।
  6. इसके अलावा मंगलवार के दिन लाल कपड़े पहनना भी शुभ माना जाता है कहा जाता है की इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने से हनुमान जी खुश होते हैं साथ ही भीतरी उत्साह और कार्य क्षमता में बढ़ती है।
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!