fbpx

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये पेस्ट

  • अक्सर महिलाएं अपने चेहरे पर खास ध्यान देती हैं जिसके लिए वह बाजार से कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा नियमित अंतराल से ब्यूटी पार्लर भी जाती हैं। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपका खर्चा कम हो सकता है। तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए घरेलू उपाय :

  1. ग्वारपाठा, शहद  और निम्बू : अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ग्वारपाठा की गिरी यानि कि ग्वारपाठे के ऊपर के सख्त पत्ते को हटाने के बाद जो अंदर तरल पदार्थ होता है वह एलोवेरा जेल, शहद और नींबू का रस समान मात्रा में एक साथ मिलाना है और फिर इसका पेस्ट तैयार करना है फिर रात को सोने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोना है फिर यह पेस्ट लगाना है फिर कुछ देर मसाज करने के बाद जब यह पेस्ट पूरी तरह आपकी त्वचा इसे सोख ले, तब इसे लगा रहने दे फिर सुबह उठने के पश्चात गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।
  2. निम्बू और हल्दी : चमकदार त्वचा पाना हर लड़की की प्राथमिकता होती है। हालांकि बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को बेदाग और उज्ज्वल करने की गारंटी देते हैं, प्राकृतिक तरीके से निर्दोष, उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कई लोग नींबू का इस्तेमाल करते है, नींबू यह न केवल त्वचा को उज्ज्वल करने में मदद करता है, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का भी इलाज करता है। एक कटोरी में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1/2 चम्मम नींबू का रस लें और पानी के इस्तेमाल से एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी की सहायता से अपनी त्वचा को धों लें।
  3. टमाटर, बादाम तेल और पिच : इसके अलावा सुबह उठने के पश्चात आप आधा पिच और आधा टमाटर मिक्सर में डालकर पीस लें और इस जूस की अपने चेहरे पर मसाज करें व सूखने के पश्चात इसे धो लें। इसके अलावा आप चाहे तो बादाम के तेल से भी अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपकी त्वचा जवान दिखने लगेंगे व कील मुहासे जड़ से खत्म हो जाएंगे।
  4. गुलाबजल व ग्लिसरीन : सभी जानते हैं गुलाबजल व ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते। मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी में ज्यदा होता है। क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है। आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं।

गुलाबजल व ग्लिसरीन के फायदे :

  1. गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।
  2. गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।
  3. गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।
  4. त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।
  5. चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई व खिला-खिला दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें, ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।
Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!