fbpx

लगातार 7 दिनों तक इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों और अनचाहे बालों से मिल जाएगा छुटकारा

  • शादियों में हल्दी की रस्म के दौरान दूल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है. ऐसा कहा जाता है इससे उनके चेहरे पर निखार आता है और स्किन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। इतना ही नहीं हल्दी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी इस्तेमाल में लाई जाती है, आजकल मार्केट में मौजूद लोशन, क्रीम, मॉइश्चराइज़र, साबुन, फेस पैक जैसे कई प्रोडक्ट्स में हल्दी का प्रयोग होता है. 
  • लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप हल्दी को और भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं और इस शादी सीज़न खुद को दूल्हा-दुल्हन से ज़्यादा खूबसूरत दिखा सकते हैं। यहां आपको हल्दी को किस तरह लगाकर किन-किन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं, उनके बारे में बता रहे हैं, आप इसका लगातार 7 दिनों तक प्रयोग करे तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

किन चीज़ो में करता है काम :

  1. सनटैन करे खत्म: सर्दी हो या गर्मी, हर मौसम में सनटैन होती है. धूप की हानिकारक यूवी रेज़ से स्किन का डायरेक्ट कॉन्टैक्ट टैनिंग का कारण बनता है. लेकिन इससे हल्दी की मदद से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच दही को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 30 मिनट इसे रखने के बाद धो लें. हल्दी, टमाटर और दही इन तीनों में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है. जो ना सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करता है बल्कि सनटैन को भी खत्म कर देता है.
  2. डार्क सर्कल्स: चेहरे को खराब दिखाने में सबसे बड़ा हाथ डार्क सर्कल्स का होता है. नींद पूरी ना होना, स्ट्रेस और टेंशन जैसे कई कारण होते हैं जिन वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इन्हें पूरी तरह ठीक करने के लिए अच्छी नींद की ज़रूरत होती ही है, लेकिन आप हल्दी से भी कुछ हद तक इन्हें कम कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे टमाटर का रस और बादाम का तेल मिलाकर आंखों के नीचे वाली स्किन की मसाज करें. इसे हफ्ते में दो बार लगाएं.
  3. एक्ने करे खत्म: पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से फेस पर एक्ने होना आम है. लेकिन धीरे-धीरे एक्ने के काले दाग चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं. इन्हें हमेशा के लिए खत्म करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की मिलाएं और एक्ने पर 20 से 30 मिनट के लिये लगाएं. इससे आपकी स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी धीरे-धीरे कम होती जाएगी और चेहरे के दाग हल्के होते जाएंगे.
  4. स्किन को करे हाइड्रेट: हवा में मॉइश्चर की कमी और भरपूर मात्रा में पानी ना पीने की वजह से स्किन ड्राय होकर फटने लग जाती है. इसे मॉइश्चराइज़ करने के लिए एक चम्मच हल्दी में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर चंदन पाउडर और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. जहां बेसन डेड सेल्स को खत्म करेगा, हल्दी और दूध स्किन को मॉइश्चराइज़ करेंगे. अच्छे रिज़ल्ट के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.
  5. चेहरे के अनचाहे बाल: हल्दी पाउडर, बेसन, नींबू और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. पांच मिनट लगाकर इस पेस्ट से चेहरे की अच्छे से मसाज करें. इस पैक को हर हफ्ते लगाएं. इससे आपके चेहरे के छोटे-छोट बाल धीरे-धीरे जड़ से खत्म होते जाएंगे.

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!