fbpx

चूहों के आतंक से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय, एक बार जरुर करके देखें चूहे घर से बाहर होंगे

  • लोग चूहों के आतंक से काफी हद तक परेशान रहते हैं। चूहे हमारे किसी भी कीमती सामान को कुतर सकते हैं। वैसे तो चूहों को गणेश जी का वाहक माना गया है, लेकिन जब यह इंसान के लिए घातक हो अथवा उनके कार्यों में बाधा डालते हो, तो इन्हें घर से हटाना ही पड़ता है। आज आपको चूहों से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय बताएंगे।

चूहों के आतंक से कैसे पाएं छुटकारा :

  • चोरों के आतंक से छुटकारा पाने के लिए पिपरमिंट एक अच्छा उपाय है। पिपरमिंट की गंध चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। रुई के कुछ टुकड़े लेकर इन्हें पिपरमिंट में डुबो दें। अब इन टुकड़ों को चूहों की संभावित जगहों पर रख दें। इसकी सुगंध से चूहों का दम घुटने लगेगा और वह घर से दूर भाग जाएंगे अथवा घुटन के कारण उनकी मृत्यु हो सकती है।

चूहों को बिना मारे घर से भगाने का उपाय :

  1. पुदीना : पुदीना यदि चूहे ने पूरे घर में आतंक सा फैला दिया है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।
  2. तेज़ पत्ता : वैसे तो तेज पत्ते को चावल यां सब्जी में डाला जाता है लेकिन चूहे भगाने के लिए भी यह कारगर साबित होता है।
  3. लाल मिर्च : लाल मिर्च खाने में प्रयोग होने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने के लिए काफी कारगर है। जहां से चूहें ज्यादा आते है वहां पर लालमिर्च का पाउडर डाल दें इतना करने से चूहें घर में नहीं घर से बाहर जाते दिखेंगे।
  4. फिनाइल की गोलियां फिनाइल की गोलियों को कपड़ों में रखकर चूहों से बचाया जा सकता है। इस तरह से चूहें घर में भी नहीं आएंगे।
  5. इंसानों के बाल : चूहों को घर से भगाने का सबसे असान तरीका है इंसानों के बाल। आप जानकर भले ही आपको आश्चर्य होगा पर चूहों को भगाने का यह सबसे सही तरीका है क्योंकि इंसानों के बाल से चूहे भागते हैं। क्योंकि इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

आपके घर पर चूहे प्रवेश ना करें इसके लिए जरूरी है घर की साफ सफाई करें। कभी घर पर गंदगी को इकट्ठा ना होने दे। घर से। सामानों को व्यवस्थित रखें।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!