• दुनिया में लगभग हर संस्कृति में लहसुन के औषधीय गुणों का उपयोग करते है। लहसुन विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह मैंगनीज, फास्फोरस, कैल्शियम, तांबे, पोटेशियम, आयरन और तांबे जैसे खनिजो का भी स्रोत है। इसमें अमीनो एसिड, ग्लाइकोसाइड्स, जर्मेनियम, सेलेनियम और टेलुरियम जैसे दुर्लभ खनिज हैं। लहसुन में 12 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, हालांकि कच्चे लहसुन के अन्य लाभ भी हैं। ऐसे तो आप लहसुन को कुछ व्यंजनो के साथ खा सकते है लेकिन अगर आप रात को सोते समय एक लहसुन को शहद के साथ खाते है तो यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। आप चाहे तो रात को सोते वक़्त १-२ लहसुन की कली को कच्चा शहद के साथ या फिर भुना हुआ (बिना तेल का जैसे चने भूने जाते है ऐसे) ४-५ कली बिना शहद के खा सकते है। जिसके सकारात्मक फ़ायदे आपको 5-6 दिनो में महसुस होने लगेंगे। आइए जानते है इसके फ़ायदो के बारे में…

लहसुन के स्वास्थ्य 17 लाभ

  1. कैंसर की रोकथाम : यह कैंसर से बचाता है, यह विशेष रूप से पेट के कैंसर के खतरों को कम करने का काम करता है।
  2. ठंड से बचाता है : यदि आपको ठंड लग गयी है तो इसे रोकने के लिए आप सोने से पहले दो लहसुन का सेवन करें। यह ठंड के लिए एक दवा के रूप में कार्य करता है।
  3. कोलेस्ट्रॉल : लहसुन का रस रक्त में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है।
  4. फंगल संक्रमण : यह पैर या कान के संक्रमण जैसे फंगल संक्रमणों के इलाज में प्रभावी होता है, कच्चे लहसुन का रस आंतरिक रूप से लिया जाता है। खुजली को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन का रस लगाएं।
  5. उच्च रक्तचाप : धमनी में जमे रक्त की सफाई करके यह रक्तचाप को सामान्य करने का काम करता है।
  6. पेट में गैस की समस्या : लहसुन की छोटी मात्रा लेने से गैस की समस्या से राहत मिलती है।
  7. कॉलेस्ट्राल और ह्रदय : यह बढ़े हुए कॉलेस्ट्राल को कम करता है साथ ही ह्रदय के लिए फ़ायदेमंद है।
  8. विषैले पदार्थ : शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को मल या मूत्र मार्ग से बाहर करता है
  9. हड्डियां मज़बूत करे : शरीर की हड्डियां मजबुत होती है।
  10. एनर्जी बढ़ाए : शरीर में खास प्रकार की एनर्जी आती है। जिसके आपके अंदर का आलस्य खत्म हो जाता है।
  11. कैंसर : भुने हुए लहसुन खाने से शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले कैंसर की कोशिकाएं खत्म हो जाती है।
  12. मोटापा : रोजाना भुने हुए लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। जिससे बहुत ही जल्दी आपका फैट बर्न हो जाता है।
  13. संक्रमण को खत्म करे : भुने हुए लहसुन खाने के 6 घंटे के बाद हमारे रक्त में मौजूद संक्रमण को खत्म करने का काम करता है।
  14. ब्लड प्रेशर : भुने लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है
  15. श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्या : लहसुन आपकी श्वसन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है।
  16. डाइजेस्टिव सिस्टम : अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है। है। 
  17. एसिडिटी : कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है। जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है।