fbpx

क्या आप जानते है सुबह खाली पेट इलायची खाने से शरीर में क्या होता है, जान गये तो आज से खाना शुरू कर दोगे

  • नमस्कार दोस्तों, अगर में आपसे प्रश्न करू की क्या कभी आपने इलायची खायी है। तो इसके लिए आपका जवाब हाँ ही होगा। परन्तु अगर में आपसे प्रश्न करू की क्या आप इलायची खाली पेट खाने से क्या होता है। तो शायद इस बात के लिए आपका जवाब ना होगा। क्योंकि खाली पेट इलायची खाने के फायदे बहुत कम लोग जानते है। आज हम आपको खाली पेट इलाचयी के वो फायदे बताने जा रहे है। जो आपकी जिंदगी में रंग भर देंगे आइए जानते है क्या होता है खाली पेट इलायची खाने से और क्या होते है इसके फायदे आइए जानते है विस्तार से All Ayurvedic के माध्यम से…

सुबह खाली पेट इलायची खाने के फ़ायदे :

  1. एक्स्ट्रा फैट घटाए और मोटापे को कंट्रोल करे : यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हो चुके है या फिर आपका बेली फैट कम होने का नाम नही ले रहा है तो यह खबर आपके लिए है। आपको करना बस इतना है, आप हर रोज सुबह जब भी उठे उस ही समय खाली पेट 2 इलायची अपने मुहं में डाल ले। ऐसा करने से 7 दिन के अंदर आपका फैट आपको कम होते नज़र आएगा। हम आपको बता दे की इलायची के अंदर सबसे अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो इंसान के बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने में सबसे लाभकारी होता है।
  2. भूख बढ़ाएँ : कितनी ही बार आपने देखा होगा की आपको भूख लगना बहुत कम हो जाती है। जिसके कारण आपके शरीर में बहुत से बदलाव आने लगते है . यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप हर रोज सुबह खाली पेट 2 इलायची अपने मुहं में डाल ले और उनको अच्छी तरह चबाए। ऐसा करने से आपको जल्द ही भूख लगना शुरु हो जाएगा। क्योंकि 2 इलाचयी में ही लगभग 28 ग्राम से अधिक फाइबर पाया जाता है। जो इंसान की भूख बढाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
  3. शक्तिहीनता भगाए बलवान बनाए : यदि आपकी शादी हो चुकी है और आप आप शक्तिहीनता को महसूस कर रहे है। तो आप हर रोज इलाचयी का ये उपाय जरुर अपनाए। आपको करना बस इतना है की आप जब भी हर रोज सुबह सवेरे उठे तो सबसे पहले खाली पेट 3 या फिर 4 इलायची का सेवन जरुर करे। ऐसा करने से आपकी शक्तिहीनता जल्द ही खत्म हो जायेगी और आप खुद को आंतरिक रूप से बलवान महसूस करेगे। हम आपको बता दे इलायची के अंदर पोटेशियम की मात्रा लगभग 89% पायी जाती है। जो इंसान को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए काफी होती है।
  4. मुंह से बदबू आना : आप हर रोज एक नही ताजगी के साथ बिस्तर से खड़े होते होंगे। परन्तु दिन भर आपको फिर भी अपने मुंह में एक अलग ही बदबू महसूस होती होगी। यदि आपके मुंह से भी ऐसे ही बदबू आती है तो इस में आपके लिए इलायची सबसे ज्यादा लाभकारी औषधि है। मात्र हर रोज 2 इलायची खाने से पूरा दिन मुंह से बदबू नही आती।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!