सर्दियों में शरीर की त्वचा की काफी देखभाल करने की जरुरत होती है. इन दिनों वातावरण में नमीं होने की वजह से त्वचा में रूखापन आ जाती है और इन्हें कड़क बना देती है. जिसकी वजह से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और ऑक्सीजन तथा आवश्यक पोषक तत्व त्वचा पर अवशोषित नहीं हो पाती।
इन्ही कारणों से त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जरुरी है कि इन दिनों त्वचा की देखभाल के लिए कुछ उपाय किया जाये. त्वचा के लिए बेकिंग सोडा रामबाण साबित होता है. आइये जानते हैं कि इन्हें त्वचा पर कैसे और कब इस्तेमाल करना चाहिए।

बेकिंग सोडा को त्वचा पर इस्तेमाल करने की विधि

  1. नहाने में : बेकिंग सोडा डियोड्रेंट की तरह भी काम करता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू और त्वचा पर उपस्थित अशुद्धियाँ बाहर निकलती है. जिससे ताजापन अनुभव होता है और शरीर से बदबू आने की समस्या रहती है वह दूर होती है।
  2. दाग-धब्बों से दिलाए राहत : अगर आपकी बॉडी की त्वचा में दाग-धब्बे या काला निशान है तो बेकिंग सोडा इसके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच नीम्बू के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला दीजिये. इसके बाद तैयार मिश्रण को रुई की सहायता से दाग-धब्बों वाली जगह पर या कालापन वाली जगह पर अप्लाई करें।
  3. रोमछिद्र खोलने में : बेकिंग सोडा फेशियल स्क्रब की तरह काम करता है. बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं, जिससे त्वचा वातावरण से जरुरी पोषक तत्व अवशोषित कर पाती है. जिसकी वजह से त्वचा में रूखापन की समस्या नहीं रहती।

इस तरह आप भी बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में जान ही गये होंगे. अगर आप भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताये इन टिप्स को जरुर फॉलो करें।