fbpx

यह नुस्खा हमेशा के लिए शरीर की कमजोरी को कर देगा दूर, लगातार 40 दिन करना होगा इसका प्रयोग फिर देखे इसका कमाल

  • आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगो का ध्यान अपने खान पान पर नहीं रहता है। ऐसे में लोगो में शारीरिक कमजोरी बेहद आम बात हो गयी है। इंसान कितना भी धनि हो परन्तु शरीर का धन ना हो तो सारा पैसा व्यर्थ हो जाता है। शरीर की कमजबूत बनावट और कमजोरी रहित शरीर एक स्वस्थ व्यक्ति की पहचान मानी जाती है। हम में से कई शरीर की कमजोरी से जूझ रहे हैं। हम आपको आज एक ऐसे उपाय के बारे में बताएँगे जिससे आप बेहद आसानी से अपने शरीर की कमजोरी को दूर कर बलवान बन पाएंगे। इस घरेलू नुस्खे के कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है और यह तरीका भी बेहद सस्ता है।

शरीर की कमजोरी को दूर करने के उपाय :

  1. दुर्बलता (कमजोरी) : पके अंजीर को बराबर की मात्रा में सौंफ के साथ चबा-चबाकर सेवन करें। इसका सेवन 40 दिनों तक नियमित करने से शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है। 
  2. कमजोरी दूर करने के लिए मेवों का इस्तेमाल : इसके लिए आपको एक गिलास दूध में 2 काजू, 2 बादाम और 5 छुहारो का पाउडर बना कर इसे अच्छी तरह मिलाकर पीना है। आप इसके मिठास के लिए मिश्री मिला सकते हैं। इस मिश्रण को रात में खाने के बाद मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।
  3. ताकत को बढ़ाने वाला : सूखे अंजीर के टुकड़े और छिली हुई बादाम गर्म पानी में उबालें। इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 8 दिन तक गाय के घी में पड़ा रहने दें। बाद में रोजाना सुबह 20 ग्राम तक सेवन करें। छोटे बालकों की शक्तिक्षीण के लिए यह औषधि बड़ी हितकारी है।
  4. केले के साथ दूध के साथ इस्तेमाल : इसके लिए आपको सुबह आधा लीटर दोष के साथ चार केलो का सेवन करना होगा। रात में खाने के बाद भी आपको आधा लीटर दूध के साथ चार केलो का सेवन करना होगा। केला और दोष का एक साथ सेवन करने से शरीर में वसा बढ़ने लगती है जिससे शरीर मोटा होने लगता है। ये उपाय पतले लोगो के लिए बेहद लाभकारी है।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!