fbpx

खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना आ बेल मुझे मार वाला क़िस्सा हो जाएगा

लोग खाने के बाद आमतौर पर एक कुर्सी पर बैठते हैं या आराम से बैठते हैं, लेकिन यह एक बड़ी गलती है जो आपको कभी नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, ये आदतें अत्यधिक खतरनाक हैं और आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। वरना आ बेल मुझे मार वाला क़िस्सा हो जाएगा अर्थात आओ रोग मुझे रोगी बना दो। आइए जाने इसके बारे में….

खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम : 

  1. धूम्रपान : धूम्रपान काफी खराब है, लेकिन भोजन के बाद, यह हत्यारे की दस गुना है हां, यह सही है! खाने के ठीक बाद धूम्रपान बहुत बुरा है और अगर आपको यह करना है, तो भोजन के बाद कम से कम कुछ घंटों तक इंतजार करना चाहिए। सिगरेट में निकोटीन होता है, जो आपके शरीर को ऑक्सीजन से बांधने वाली पदार्थ को सख्त पाचन की जरूरत होती है, जो आपके शरीर को कार्सिनोजेन्स को अवशोषित करता है। कई अध्ययनों के अनुसार, एक सिगरेट पीने के बाद एक बार सिगरेट 10 बार सिगरेट को धूम्रपान करने के समान ही प्रभाव पड़ता है, और आंत्र और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ता है।
  2. भोजन के बाद कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना : भोजन के बाद नींद या नींद के लिए झूठ बोलना लाखों लोगों की पसंदीदा चीज़ है, लेकिन यह आदत स्वस्थ नहीं है। जब हम अपने पेट के प्रवाह से कुछ पाचन रस लेटते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण बल के कारण घुटकी में वापस आ जाते हैं, इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण यह एसिड रिफ्लक्स के कारण घुटकी की आंतरिक परत को जला सकता है।
  3. भोजन के बाद शाम तक कभी भी स्नान नहीं कर सकते : शावर लेने के लिए भोजन के 30 मिनट बाद इंतजार करने के लिए इस विषय पर सबसे अच्छा सुझाव दिया जा सकता है। पाचन हमारे शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा और रक्त प्रवाह की जरूरत है लेकिन जब हम गर्म पानी के झरने लेते हैं, तो गर्मी को छोड़ने के लिए रक्त आपकी त्वचा की ओर बह जाता है, जिससे इस प्रकार पाचन को मुश्किल हो जाता है।
  4. भोजन के बाद ठंडे पानी छोड़ो : कारण बहुत सरल है । बर्फ का पानी खाना ठीक से नहीं डाला जाता है क्योंकि यह भोजन को पकड़ने का कारण बनता है गर्म गर्म पानी पोषक तत्वों को बेहतर अवशोषित करने में मदद करता है।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!