नमस्कार दोस्तों आज हम All Ayurvedic में लाये हैं आपके लिए ऐसा आसान आयुर्वेदिक उपाय जो आपकी टूटी हुई हड्डियों को तथा कमजोर हो गयी हड्डियों को फिर से मजबूत बना देगा। कई बार कुछ बिमारियों के कारण हमारी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं तथा कई बार दुर्घटना के कारण हमारी हड्डियाँ टूट जाती हैं। वह डॉक्टर द्वारा जोड़ तो दी जाती हैं पर उनमे पुरानी वाली मजबूती नहीं आती। पर इसके लिए आयुर्वेद ने हमें उपाय दिए हैं जिनसे इन्हें हम पुनः मजबूत बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं ये उपाय विस्तार से…

आवश्यक सामग्री :

  • इसके लिए आपको चाहिए पिसी हुई हल्दी एक चम्मच। उम्र के हिसाब से इसको कम या ज्यादा भी किया जा सकता है और इसके साथ ही आपको चाहिए होगी इसके लिए पुरानी गुड़ 5 ग्राम या एक चम्मच और इसके बाद हमें चाहिए देसी घी दो चम्मच और अगर ये गाय का मिल जाता है तो और भी अच्छा रहेगा। अगर आपके पास पुराना गुड़ ना हो तो आप गुड़ को एक काली पन्नी में रखकर धूप में 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें इसमें पुराने गुड़ जैसे गुण आ जायेंगे।

बनाने की विधि और सेवन का तरिका : 

  • इन तीनों ही चीज़ों को एक कप पानी में मिला लें। उसके बाद इसे उबाल लें। अब इसको इतना उबालें की पानी आधा रह जाये। इसके बाद इसे जितना गर्म आप पी सकते हैं पी लें। अब ध्यान रखने की बात ये है कि इस प्रयोग को आप 15 दिनों से लेकर 6 महीने तक कर सकते हैं जब तक आप चाहें। इस प्रयोग को नियमित करने के बाद आप देखेंगे की आपको अपने शरीर में एक अलग ऊर्जा का अहसास होगा तथा हड्डियों में भी मजबूती दिखेगी।