fbpx

अगर आंगन में उग आए ये पौधा, तो कभी ना करना उखाड़ने की गलती क्यूँकि ये सेहत का ख़ज़ाना है

दुनिया में वैसे तो हर तरह की चीजें होती है। कुछ चीजें लोगों की जरुरत की होती है. कुछ चीजें किसी भी काम की नही होती। बिल्कुल वैसे ही पेड़ पौधे होते है। जो कि कुछ पेड़-पौधे लोगों के काम में आते है तो कुछ बेकार में उग आते है। जो कोई ना फल देते है और ना ही लकड़ी। इस तरह के पौधों को ज्यादातर अपने घर या घर के आसपास से उखाड़कर हम फेंक देते है। न्यूट्रिएंट्स का भंडार है ये पौधा।
वही इनमें से एक ऐसा पौधा भी है जो कि हमारे घर के आसपास उगा होता है और हम उसे बेकार समझ कर उखाड़ कर फेंक देते है। इस पौधें का नाम पर्स्लेन या कुलफा है। कई लोग इसे जंगली पौधा समझ नोच कर फेंक देते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इस पौधें की खासियत है कि इसमें न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। आप इस पौधें की खामिया जानकर फेंकने की जगह खाना पंसद करेंगे।

पर्स्लेन या कुलफा के फ़ायदे :
1. हार्ट की बीमारी : आपको बता दें कि इसमें ओमेगा भी मौजूद होता है, जो कि अभी तक आपको यही जानकारी होगी कि ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली, अंडा और फिश ऑयल सप्लीमेंट से मिलता है. यह हार्ट जैसे बीमारी से बचाता है. साथ ही, इससे आपकी बॉडी में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है।
2. ब्लड प्रेशर : इस पौधे की पत्तियों में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है. इस कारण इन पत्तियों को खाने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। यदि आप इसको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करेंगें तो कभी बॉडी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी नहीं होगी। इसका मतलब है कि आपकी हड्डियां और दांत मजबूत रहेंगे।

पर्स्लेन या कुलफा

3. आयरन की भरपूर मात्रा : इसकी पत्तियां खाने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। मतलब आप रहेंगे हेल्दी और एनर्जेटिक। पर्स्लेन में 93 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। पर्स्लेन को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको काफी अच्छी नींद आएगी। इसका कारण है इसमें मौजूद मेलाटोनिन. ये आपकी बॉडी में नींद के लिए जिम्मेदार फंक्शन्स को रेग्युलेट करता है। वेजिटेरियन लोगों को मीट की जगह इससे ही आयरन मिल जाता है। स्त्रोत : Youtube

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!