fbpx
Home » आरोग्यम » लगातार 7 दिनो तक शहद में किशमिश मिलाकर खाने के फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, दुबलापन तथा मोटापा, थकान, मानसिक तनाव, एलर्जी तथा बाल झड़ने से छुटकारा पाएँ

लगातार 7 दिनो तक शहद में किशमिश मिलाकर खाने के फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, दुबलापन तथा मोटापा, थकान, मानसिक तनाव, एलर्जी तथा बाल झड़ने से छुटकारा पाएँ

आज के समय में मिलने वाले खाद्य पदार्थ में पोषक तत्वों की कमी होती है। लोग जंक फूड का खूब सेवन कर रहे हैं, जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड ने लोगों के भोजन की थाली में अपना प्रमुख स्थान ले लिया है. इनके अलावा लोग तैलीय खाना को बखूबी खाए जा रहे हैं। इन सब में बहुत मात्रा में रासायनिक होती है जो लोगों के शरीर को खोखला कर रही है।

  • जिसकी वजह से आजकल के अधिकतर लोग बहुत जल्द थकान महसूस करते हैं और उन्हें कई बीमारियाँ घेरे रहती है. ऊपर से न समस्या से निजात पाने के लिए एलोपैथिक दवाइयां उपयोग करते हैं जो कि शरीर के लिए नुकसानदायक है. अगर शहद और किशमिश खाया जाये तो इन समस्या से राहत मिल सकती है. आइये जानते हैं इसे तैयार और सेवन करने की विधि के बारे में। जानिए क्या होगा जब शहद में किशमिश को मिलाकर लगातार 7 दिनो तक खाने से।

ऐसे तैयार करें शहद और किशमिश के नुस्खे 

  • एक बोतल में 250 मि.ली. शहद लीजिये और इसमें 150 ग्राम किशमिश मिला दीजिये. फिर इस बोतल के ढक्कन को बंद करके 48 घंटे तक यानि दो दिन तक कमरें में रख दीजिये. दो दिन पश्चात् यह नुस्खा सेवन करने के लिए तैयार हो जायेगा।

शहद और किशमिश के नुस्खे का सेवन ऐसे करें 

  • इस नुस्खे का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। खाली पेट 5 किशमिश और शहद को चबाकर खाएं और इसे खाने के लगभग 1 घंटा तक कुछ भी न खाएं। इस प्रकार इस नुस्खे का लगातार 1 महीने तक सेवन करें।

शहद और किशमिश से होते हैं ये फायदे 

  • शहद और किशमिश के नुस्खे का लगातार एक महीने तक सेवन करने से कई चमत्कारी फायदे होते हैं. इसके सेवन से शरीर का दुबलापन तथा मोटापन दूर होता है और हेल्दी शरीर प्राप्त होता है। इसके अलावा कब्ज की समस्या भी ठीक होती है और थकान, मानसिक तनाव, एलर्जी तथा बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • इस प्रकार शहद और किशमिश साथ में खाने से होने वाले फायदे के बारे में जान गये होंगे. अगर आपको भी थकान, तनाव और कब्ज जैसी समस्या हो तो, ऊपर बताये गये इस नुस्खे को जरुर आजमाइए, यह इस बीमारी से छुटकारा पाने का बढ़िया घरेलु उपाय है।
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *