fbpx

सिर्फ ताली बजाने से ठीक हो जाती हैं ये 6 बीमारियाँ

नमस्कार दोस्तों ख़ुशी के मौके पर ताली बजाना आम बात है। हम लोग कई स्थितियों में ताली बजाते हैं। फिर चाहे किसी का उत्साहवर्धन करना हो या किसी के अभिवादन में य़ा किसी को प्रोत्साहन देना हो। दोस्तों आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ताली बजाने से सिर्फ खुश जाहिर नहीं होती बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

तो आइये जानते हैं इन्हें विस्तार से –

1.कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होना – दोस्तों आजकल कोलेस्ट्रोल की समस्या से ज्यादातर लोग प्रभावित हैं व परेशान हैं। अब आपको बता दें कि ताली बजाने से रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रोल का लेवल कम होता है। साथ ही रक्त संचार भी बेहतर हो जाता है।

2.ब्लड प्रेशर नियंत्रण – दोस्तों ताली बजाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी सहायता मिलती है। इसलिए जितना संभव हो अधिक से अधिक खुश रहें और ताली बजाएं।

3.मधुमेह व अस्थमा आदि में लाभदायक – दोस्तों एक शोध में यह बात सामने आई है कि कम से कम 1500 बार ताली बजाने से मधुमेह, अस्थमा, ह्रदय रोग व गठिया इत्यादि में काफी राहत मिलती है।

4.एक्युप्रेशर का लाभ – दोस्तों आपको बता दें मानव शरीर में कुल 340 एक्युप्रेशर पॉइंट्स हैं। जिनमे से 29 बिन्दु हमारी हथेलियों में ही होते हैं। एक्युप्रेशर के अनुसार हम ताली बजाने मात्र से शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

5.ओक्सिजन का बहाव सही रहना – सिर्फ ताली बजाते रहने से ओक्सिजन का फ्लो हमारे शरीर में सही रहता है। जिससे फेफड़ों में ओक्सिजन सही तरह से पहुँच पाता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

गूगल सर्च
6.इन तीन मर्ज का इलाज – हर रोज आधा घंटा ताली बजाने से सर्दी जुकाम, बालों का झड़ना और शारीरिक दर्द जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!