fbpx

चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए अद्भुत घरेलु उपाय

घुटनों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है और यह आपको चलने-फिरने में भी असमर्थ कर देता है। यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफदेह हो जाता है। यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घुटनों के दर्द की इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हाँ ! यदि आप निम्नलिखित कारणों से घुटनों के दर्द से पीड़ित है…

घुटनो के दर्द का कारण 

  1. घुटनों की माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होना।
  2. घुटनों की माँसपेशियो में खिंचाव या तनाव होना।
  3. माँसपेशियो में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव।
  4. वृद्धावस्था।

नीचे बताई गयी सामग्री को मिला कर हल्दी का एक दर्द निवारक पेस्ट बना लीजिये :

घुटनो का दर्द – उपाय : 1

आवश्यक सामग्री –

  1. 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  2. 1 छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी, या बूरा या शहद
  3. 1 चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है) और 
  4. आवश्यकतानुसार पानी।

प्रयोग विधि : इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये। एक लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए। इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये। सुबह साधारण पानी से धो लीजिये। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

घुटनों का दर्द – उपाय : 21 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मलिए। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।
घुटनों का दर्द – उपाय : 3
4-5 बादाम5-6 साबुत काली मिर्च10 मुनक्का

6-7 अखरोटप्रयोग विधि : इन सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर खाएं और साथ में गर्म दूध पीयें। कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा।
घुटनों का दर्द – उपाय : 4
खजूर विटामिन ए, बी, सी, आयरन व फोस्फोरस का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है. इसलिए, खजूर घुटनों के दर्द सहित सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए बहुत असरकारक है.प्रयोग प्रयोग : एक कप पानी में 7-8 खजूर रात भर भिगोयें। सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं और जिस पानी में खजूर भिगोये थे, वो पानी भी पीयें। ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है।
घुटनों का दर्द – उपाय : 5
नारियल भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छी औषधी है। रोजाना सूखा नारियल खाएं। नारियल का दूध पीयें। घुटनों पर दिन में दो बार नारियल के तेल की मालिश करें इससे घुटनों के दर्द में अद्भुत लाभ होता है। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि आपको इन आसान और कारगर उपायो से लाभ मिले।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!