fbpx

रात को बादाम वाला दूध पीने से होते है 8 चमत्कारी फायदे, इन्हें जान गए तो आज से ज़रूर पियोगे

➡ बादाम का दूध (Almond Milk) :
बादाम का दूध पीने के अनेक फायदे हैं। क्या आप यह जानते हैं? बादाम का दूध तो आपने कभी ना कभी ज़रूर पिया ही होगा, पर इस पर इतना ज़्यादा ध्यान नही दिया होगा। ज़्यादातर लोग बादाम वाला दूध सर्दियो में पीते हैं क्योंकि उनका मानना हैं की इसे पीने से सर्दी भाग जाती हैं और शरीर में ताक़त आ जाती हैं। आपका मानना बिल्कुल सही हैं, बादाम का दूध पूरे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा हैं। अगर आपके बच्चे सर्दियो में स्कूल जाते हैं तो उन्हे गरमा-गरम बादाम का दूध ज़रूर पिलाए। क्योंकि इससे दिमाग़ तेज़ होगा, आँखो की रोशिनी बढ़ेगी और शरीर में एनर्जी आएगी। बादाम वाला दूध पीने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती हैं। जानना चाहते हैं कि कैसे बनाया जाता है ये पौष्टिक आहार, आइये हम आपको बताते है।
➡ बादाम का दूध बनाने की विधि : 
पानी को उबालिये और गैस को बंद कर दीजिए। बादामों को धोकर उबले हुए पानी में दाल दीजिये। ढक्कन देकर थोड़ा नरम होने केलिए 30 से 45 मिनटों तक रखें जिससे बादाम का छिलका आसानी से उतर जाएगा। पानी को छान लें और बादामों का छिलका उतार लें। अब तीन कप पानी और छीले हुए बादाम ब्लेंडर में डाल के पीस लें जब तक एक मुलायम मिश्रण नहीं बन जाता। अब इस मिश्रण को छान लें। दूध अलग और गूदा अलग हो जाए तो गूदे को हलके हाथ से या किसी लकड़ी की कढ़छी से दबा लें। अब गूदे को फिर से ब्लेंडर में डालें और एक कप पानी ऊपर से डाल कर मिलालें। इसे एक ग्लास में डालें और पी लें क्युंकि आपने ही तो बनाई है यह स्वादिष्ट ड्रिंक जिसे कहते हैं बादाम मिल्क। आइए जानते हैं बादाम वाला दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं और शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।
➡ बादाम वाला दूध पीने के 8 चमत्कारी फायदे :

  1. मोटापा : बादाम का दूध आपका वजन कम करने में सहायक होगा. एक कप बादाम के दूध में 60 कैलोरी होती हैं, इसे रोज पिए और अपने वजन को कंट्रोल होते हुए देखे।
  2. दिल या हृदय : बादाम मिल्क में बिल्कुल कोलेस्टरॉल नही होता हैं। इसमे हेल्दी फैट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती हैं जैसे, ओमेगा फैटी एसिड। यह दिल की मजबूती के लिए बहुत ही ज़रूरी तेल होता हैं. साथ ही इसमे पोटैशियम, विटामिन-E, मैग्नीशियम और मोनो-सैचुरेटेड फैट भी पाए जाते हैं।
  3. हड्डियाँ बनाए मजबूत : इसको पीने से बहुत सारा विटामिन-D मिलता हैं जिससे हड्डियाँ कैल्शियम को आसानी के साथ सोख लेती हैं। बादाम का दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का ख़तरा कम हो जाता हैं। साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती हैं।
  4. मसल्स बनाए : भले ही बादाम के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा ना हो लेकिन इसमे मैग्नीशियम, कॉपर और रेबोफ्लाविन जैसे न्यूट्रियेंट्स होते हैं जो शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  5. स्किन बनाए चमकदार और हेल्दी : बादाम के दूध में बहुत सारा विटामिन इ होता हैं जिसको पी कर आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। यह बहुत ही पावरफुल न्यूट्रियेंट होता हैं जो स्किन में मॉइस्चर भरता हैं और उसे हेल्दी बनाता हैं।
  6. आँखो के लिए : क्योंकि बादाम मिल्क में विटामिन-A होता हैं जो आँखों को डायरेक्ट असर करता हैं। इसलिए बादाम का दूध पढ़ने वाले बच्चों को ज़रूर पिलाना चाहिए, जिससे उनको भविष्य में चश्मा नही लगेगा और जिनको लगा है उनका उतर जायेगा। 
  7. ब्लड शुगर नियंत्रण : आश्चर्य की बात यह है कि बहुत से लोगों को यह नही पता की बादाम का दूध शरीर में मीठे पर नियंत्रण रखता है जिसकी वजह से यह ब्लड शुगर संतुलित रहती है।
  8. पेट की गैस : आपको शायद जानकारी नहीं की बादाम का दूध ना सिर्फ पेट की गैस से बल्कि पेट की और काफी बीमारीयों से छुटकारा दिलाता है।
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!