fbpx

सिर्फ़ 3 हफ़्तों तक गुड़ और चना खा लिया तो इसके 12 फायदे आपके शरीर में जो परिवर्तन करेंगे उन्हें देखे दंग रह जाएँगे आप

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका All Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको सिर्फ़ 3 हफ़्तों तक गुड और चना सेवन करने से जो 12 फ़ायदे होने उनके बारे में बताएँगे।गुड और चना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और दोनों ही अपने आप में पूर्ण भोजन है। लेकिन जब गुड और चने को मिलाकर खाया जाता है तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। खासतौर से पुरुषों के लिए तो यह जबरदस्त लाभ करते हैं और शरीर के लगभग सभी पोषक तत्वों को पूरा करते हुए बहुत अधिक ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इसके फ़ायदों के बारे में।

गुड चना खाने के 12 जबरदस्त फायदे :

  1. मांसपेशिया बनाना : चना और गुड़ मांसपेशियों को बनाने में बहुत मददगार है, क्योंकि प्रोटीन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो मांसपेशियों को बनाने में सहायक है।
  2. खून की कमी : रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो जाती है। यह समस्या लोहे की कमी के कारण होती है। थकान और कमजोरी है तो गुड़ और चना खाने से इस सभी समस्याओ निजात मिलती है।
  3. मोटापा कम करे : चने के साथ गुड़ लेने से, शरीर की चयापचय दर बढ़ जाती है। जो मोटापा को कम करने में मदद करता है।
  4. हार्टअटैक : इनमें पोटेशियम होता है जिस कारण यह है हार्टअटैक जैसी दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
  5. कब्ज : गुड और चने में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जिस कारण इसे खाने से पाचन तंत्र सही रहता है और कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।
  6. हड्डियां मजबूत बनाना : चना और गुड़ खाने से, हड्डियां मजबूत होती हैं, क्योंकि कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।
  7. डिप्रेशन : गुड़ और चना लेने से, आप तनाव से बच सकते हैं, इसमें अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन शामिल हैं, यही वजह है कि ये तनाव कम करता है और यह अवसाद से बचने में मदद करता है।
  8. याददाश्त बढ़ाना : गुड और चना में विटामिन B6 होता है जिससे दिमाग की ताकत बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है।
  9. तनाव : गुड़ चना में अमीनो एसिड्स, ट्रिप्टोफेन और सेरोटोनिन होते हैं जिससे टेंशन कम होती है तथा यह डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है।
  10. चेहरे की चमक : इसमें जिंक होता है। जिस कारण यह चेहरे की चमक बढ़ाने मे मदद करता है।
  11. दाँत : गुड और चना में फास्फोरस होता है जिससे दांत मजबूत होते हैं।
  12. पुरुषों की त्वचा : गुड के साथ चना खाने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तथा इससे पुरुषों की त्वचा और भी ज्यादा निखरती है।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!