fbpx

राइस ब्रान ऑयल – कोल्स्ट्रॉल, कैंसर और बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में है असरदार

यह एक प्रकार का खाद्य तेल है। आजकल बाजार में कई प्रकार के खाद्यतेल आ रहे हें जैसे कि ऑलिव ऑयल, अल्सी का तेल, सूरजमुखी का तेल। पर राइसब्रान तेल को खाने में इस्तेमाल करने का एक अपना अलग ही महत्व है। यह तेल तेजी से बढता हुआ एक मशहूर तेल है। इस तेल को चावल अंकुर तथा भूसी से निकाला जाता है।

आइये देखें वे लाभ क्या हैं :

  1. कोलेस्ट्रोल नियंत्रण – अन्य खाद्यतेलों की तुलना में राइसब्रान तेल में monounsaturated, polyunsaturated तथा saturated वसा की मात्रा बहुत अधिक पाईं जाती हैं। राइसब्रान खाद्यतेल इन सभी वसायुक्त तत्वों का बहुत ही बढिया स्रोत है। Rice bran Oil में इन तीनों fatty acids का समावेश होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है जिसकी वजह से दिल के दौरे को कम होने में मदद मिलती है।
  2. राइसब्रान तेल कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में बहुत ही फायदेमंद है। राइसब्रान खाद्यतेल में antioxidants अत्याधिक पाये जाते हैं तथा यह खाद्यतेल विटामिन-ई का एक बहुत बढिया स्त्रोत है। यह antioxidants शरीर के अंदर फ्री-रेडिकल्स कम कर कैंसर होने की संभावना को कम करता है।
  3.  यह तेल रजोनिवृत्ति (menopause) होने पर उन महिलाओं के लिए बहुत ही लाभवर्धक है। इस तेल को खाने से उनमें रक्तस्राव की मात्रा काफी कम होने लगती हैं तथा रजोनिवृत्ति (menopause) के दौरान होनेवाले कष्टदायक लक्षणों को भी कम होने में काफी सहायता मिलती है।
  4. बढती उम्र के असर को कम करने में सहायक – इस खाद्यतेल में विटामिन ई का अत्यधिक पाये जाने के कारण यह तेल खाने से हमारे शरीर में विटामिन ई का स्तर बढने लगता है। हमारी त्वचा नरम तथा मुलायम होने लगती है तथा चेहरे पर से झर्रियाँ कम होने लगती हैं। राइसब्रान खाद्यतेल सूर्य की तेज किरणों से होने वाली जलन से हमारी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है।
  5. एलर्जिक तत्वो से रक्षा – राइसब्रान तेल हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण होने से सुरक्षित करता है। यह शरीर को एलर्जिक तत्वों के विरुद्ध शक्तिशाली बनाकर उनसे लड़ने की शक्ति देता है।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!