नमस्कार दोस्तों एकबार फिर सेआपकाAll Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको बालों की तमाम समस्या से छुटकारा पाने वाला चमत्कारी उपाय बताएँगे। काले, सुंदर और चमकदार बाल नारी की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है। पुराने समय में बालों रखाव और निखार के लिए नारिया अनेक तरीके इस्तेमाल मई लाती थी, जिनसे वास्तव मई ही हेर काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे। उन उपायों  से आपके बालों की समस्या काफ़ी हद तक समाप्त हो जाएगी। उन उपायों

  • लोंग हेयर के लिए सिर्फ़ अच्छे उत्पादो का इस्तेमाल ही ज़रूरी नही है बल्कि हेर की सही देखरेख भी बहुत ज़रूरी है. कई बार महेंगे उत्पादो से हेर पोशाक तटवा हासिल करने के इस्तान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते है, साथ ही सफेद (वाइट) होने लगते है।
  • इसके साथ ही उपयुक्त आहार का सेवन ना किया जाए तो भी बालो की ग्रोथ रुक जाती है. घरेलू नुस्खे इन हिन्दी फॉर लोंग हेर से आप इन्न सभी समस्याऊ से छुटकारा पा सकते है जो की आपके लिए बहुत फयदेमंद होगा और फिर आप सुंदर दिखेगे।

इस घरेलू नुस्खे में बाल के लिए आयिल मसाज अत्यंत फयदेमंद  है। लोंग हेयर करने के लिए समय समय पर तेल की मसाज करे. साप्ताह में कम से कम हेयर को तेल ही नही लगाना है बल्कि अच्छे से मालिश भी करनी है, ताकि तेल जड़ो तक जा सके. इससे आपके हेयर को भरपूर पोषण मिलेगा और बाल भी लंबे होंगे।

सामग्री :

  1. ब्राह्मी पाउडर-25 ग्राम 
  2. आंवला पाउडर-25 ग्राम 
  3. भृंगराज पाउडर-25 ग्राम
  4. जटामांसी पाउडर-25 ग्राम
  5. मेथी दाने का पेस्ट
  6. प्याज का रस- 2 या 3 चम्मच 
  7. मेहंदी पेस्ट
  8. कड़ी पत्ते का पेस्ट
  9. नागरमोथा पाउडर- -25 ग्राम

विधि :

  • एक लोहे का बर्तन या कढ़ाई ले। 
  • इसमें ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर, भृंगराज पाउडर, जटामांसी पाउडर, मेथी दाने का पेस्ट, प्याज का रस, मेहंदी पेस्ट, कड़ी पत्ते का पेस्ट, नागरमोथा पाउडर डाले और इसमें पानी डाल कर दो दिन तक भीगने के लिए रखे। 
  • अब इस मिश्रण में नारियल तेल, थोड़ा अरंडी का तेल और तिल का तेल डाल कर हल्की आंच पर तब तक पकाये जब तक पानी ना उड़ जाये। 
  • अब इस मिश्रण को छान ले और किसी डिब्बे या बोतल में भर ले। हर रोज रात को सोने से पहले इस आयल को गुनगुना करके सिर पर मालिश करे। इसे लगाने से बाल सफ़ेद नही होंगे, ये बालों को इतना घना बना देगा, बालों की तमाम समस्या में ये बहुत कारगर सिद्ध होता है।