Image : stylecraze

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आपके चपटे और चौड़े होते जाते हैं. इससे पैरों की पट्टी पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है और पैरों की पैडिंग कम होने लगती है, इसे एड़ियों की हड्डियों पर बहुत अधिक दबाव और तनाव पड़ता है जिसके कारण हड्डियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा जो महिलाओं उची हील वाली सैंडल पहनती है उन्हें भी यह दिक्कत हो जाती हैं.

  • इसका एक कारण  आपका बढ़ा हुआ मोटापा भी सकता हैं जिससे शरीर का पूरा भार आपकी एड़ियो पड़ता हैं और आपको यह तकलीफ हो जाती हैं. जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है उसे अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए और कसरत करनी चाहिए ताकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा  सकता है.

एड़ी के दर्द के लिए बेहतरीन इलाज यह हैं : 

  1. मध्यम आकार का अदरक लें और उसे छीलें और फिर उसे टुकड़ों में काट लें
  2. 2 कप पानी उबालें
  3. इस उबलते पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे मध्यम आंच पर दस मिनिट तक उबालें.
  4. इसके बाद इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं  या नहीं भी यह ज़रूरी नहीं हैं.

कैसे करे इस्तेमाल : 

  • इसको आपको  दिन में 3-4 बार इस अदरक वाली चाय का सेवन करें, आप खाना बनाते समय कच्ची कुटी हुई अदरक का उपयोग भी कर सकती हैं इसके अलावा आप चाहे तो एड़ियों पर अदरक के तेल से दिन में दो बार मालिश करने पर भी आराम मिलता है.

कैसा हो भोजन : 

  1. अगर आप मांसाहारी है तो इसे कम मात्रा में सेवन करें क्योकि यह यूरिक एसिड बनाता है  एडियो में दर्द यूरिक एसिड के जमाव के कारण भी होता हैं, आमतौर पर देखा जाता है कि आप अपने तीनों समय के खाने के दौरान मांसाहार का सेवन करते हैं। ऐसा बिल्‍कुल ना करें और रेड मीट का सेवन तो बिल्‍कुल ही कम कर दें इससे आपको फायदा मिलेगा.
  2. कोशिश करें कि चिकन या अंडे का सफेद भाग ही खाएं.
  3. शाकाहारी लोगों को अपने खाने में राजमा, लोबिया जैसी बींस वाली फलियां की मात्रा थोड़ी कम कर देनी चाहिए.
  4. फलों में शरीफा और चीकू को भी कम मात्रा में लें.
  5. दालें आप ले सकते हैं लेकिन बींस वाली दाल और साबूत मसूर नहीं लेनी चाहिए. अगर लेनी भी हैं तो बहुत कम मात्रा में लें.
  6. इसके साथ अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें.
  7. अपने खाने में छिलके वाली दालें, काले चने लें.
  8. इसके अलावा दर्द से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन पनीर की मात्रा कम और दही की मात्रा अधिक लें, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में दर्द से राहत महसूस होने लगेगी.