fbpx
Home » आयुर्वेदिक औषधियाँ » इस चूर्ण का सेवन सिर्फ़ 40 दिनो तक करने से छोटे क़द वाले लम्बे तो पतले व कमज़ोर शरीर वाले मोटे-तगड़े और शक्तिशाली बन जाते है

इस चूर्ण का सेवन सिर्फ़ 40 दिनो तक करने से छोटे क़द वाले लम्बे तो पतले व कमज़ोर शरीर वाले मोटे-तगड़े और शक्तिशाली बन जाते है

आज के दौर में हर आदमी चाहता है की उसकी लम्बाई अच्छी हो। जिन लोगों की हाइट कम होती है वे लोग अपने पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं।
ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि हम लोगों की लंबाई केवल 18 साल तक ही बढ़ सकती है पर ऐसा भी नहीं है कि 18 साल के बाद लम्बाई बिल्कुल नहीं बढ़ाई जा सकती हैं नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक आहार के सेवन और कुछ नियमों का पालन करके हम निश्चित ही कुछ इंच तक अपनी लम्बाई बढा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री :
1. सूखी नागौरी
2. अश्वगंधा की जड़
3. खांड

बनाने की विधि और सेवन का तरिका :
सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ को कूटकर चूर्ण बना लें और इसमें उतनी ही मात्रा में खांड मिलाकर कांच की शीशी में रखें। इसे रात को सोने से पहले गाय के दूध (दो चम्मच) के साथ लें।
ये लम्बाई और मोटापा बढ़ाने में फायदेमंद होता है साथ ही इससे नया नाखून भी बनना शुरू होता है। इस चूर्ण को लगातार 40 दिन खाएं। सर्दियों में ये ज्यादा फायदेमंद होता है।
नोट- इस चूर्ण का सेवन करते समय खटाई, तली चीजें न खायें और जिन्हें आंव की शिकायत हो, तो अश्वगंधा न लें। अगर आप ये चूर्ण नहीं खा पा रहे हैं, तो सुबह सुबह ताड़ासन करें।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *