fbpx

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे असरदार निशुल्क उपाय, बुढ़ापे तक चश्मे से बच सकते हो, इस उपाय को सुबह-सुबह करे

आंखें हमारे शरीर के सबसे जरुरी अंगो में से एक होती हैं। आंखों कि रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है
Eyesight का कम होना  (दूर का धुंधला दिखना) और  (पास का धुंधला दिखना) से भी जुड़ा हुआ है। कुछ विशेष कारक जैसे genetics, nutrition की कमी, बढ़ती उम्र  और आंखों पर अत्यधिक तनाव होने पर यह समस्या होती है।

आंखों की रोशनी कम होने के सबसे सामान्य लक्षण हैं –

  1. धुंधली दृष्टि 
  2. अक्सर सिरदर्द होना 
  3. आंखों में पानी आना 
  4. इसकी मुख्य वजह का सही पता लगाने के लिए सबसे पहले अपने doctor से जांच कराएं। कभी-कभी यह परेशानी कुछ serious issues के कारण भी हो सकती है जैसे मोतियाबिंद, आंखों की मांसपेशियों का कमजोर या damage होना या से ग्रस्त होना आदि।
  5. सामान्य तौर पर आंखों की कम रोशनी का इलाज डॉक्टर्स ही कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी आंखों की को बढ़ा सकते हैं।

4  सबसे कारगर घरेलू उपचार:

  1. व्यायम 1: एक पेंसिल को हाथ में vertically सीधा आंखों के सामने करें। पेंसिल बिलकुल नाक के सामने आंखों के बीच होना चाहिए। अपना ध्यान पेंसिल की नोंक पर बनायें रखें। अब धीरे-धीरे इस पेंसिल को अपनी आंखों के पास लायें और फिर दूर ले जाएं। इसे रोजाना 10 बार करें। 
  2. व्यायम 2: अपनी आंखों की पुतलियों को clockwise direction में घुमाएँ। ऐसे कुछ seconds के लिए करें। अब इन्हें anti-clockwise direction में घुमाएँ। इसे 4 से 5 बार repeat करें। हर round के बीच में अपनी आंखों को झपकाएं। 
  3. व्यायम 3: अपनी आंखों की पलकों को लगातार बिना रुके 20 से 30 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। अब अपनी आंखों को बंद करके उन्हें rest दें। ऐसा दिन में 2 बार करें।
  4. व्यायम 4:  अपने से दो से तीन मीटर दूर रखी किसी वस्तु पर ध्यान लगायें। शुरुआत में ऐसा 5 मिनट के लिए करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं। ध्यान लगाने के दौरान अपनी आंखों को बिलकुल भी न झपकाएं। इस exercise को रोजाना कुछ महीनों के लिए करें। 

    Share:

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!