fbpx

मोटापा कम करने की हर कोशिश हो गई है नाकाम, तो अब आज़माकर देखें ये असरदार उपाय

  • बदलते दौर के साथ इंसान का जीवन और भी व्यस्त होता जा रहा है और उपर बढ़ता प्रदूषण, हर चीज़ में मिलावट, बिना थके चलते रहने वाली जिन्दगी हर किसी को अस्वस्थ बनाता जा रहा है। आज हर व्यक्ति शरीर से जुड़ी किसी न किसी परेशानी से जुझ रहा है, लेकिन इनमें से सबसे आम व खतरनाक बीमारी है मोटापा। जो कि आज-कल बहुत से लोगों के लिए एक सामान्य बात हो गई है।
  • शायद वे लोग इस बात से बिल्कुल अंजान हैं कि मोटापा अपने साथ- साथ कई अन्य जानलेवा बीमारियों को आमंत्रण देता है। शरीर में बढ़ते फैट को देखकर सबसे डायबिटीज आप पर हमला करती है और फिर धीरे- धीरे अन्य बीमारियां। तो अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं या होने वाले है तो उसका उपाय करना बेहद ज़रुरी है। और इसके लिए हम लाएं है एक बेहद सरल और शानदार उपाय, जिसे अपनाकर आप तेज़ी से अपना वज़न घटा सकते हैं और पा सकते हैं एक सूंदर, स्वस्थ शरीरी।

मोटापा कम करने की विधि:

  • थोड़ी-थोड़ी देर पर खाएं: प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करें और खाने को एक ही साथ न खा कर थोड़ी- थोड़ी देर रुक कर खाएं। प्रोटीन पचने में ज्यादा वक्त लगाता है जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी और शरीर में उर्जा की कमी भी नहीं होगी। थोड़ा- थोड़ा कर के खाने से आपका आपका मेटाबोलिज़्म संतुलित रहता है
  • भोजन के तुरंत बाद पानी न पीएं: ज्यादातर लोग खाने के साथ-साथ पानी का सेवन करते जाते हैं और भोजन के अंत में भी, लेकिन ऐसा करना आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद हानिकारक साबित होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भोजन के साथ पानी का सेवन आपके पेट निकलने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए व्यक्ति को खाना खाने के 30-45 मनट बाद ही पानी पीना चाहिए। यदि आपको प्यास लगी है तो आप एक कप गुनगुना पानी पी सकते हैं।
  • सुबह का वर्कआउट है बेहद ज़रुरी: सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरुरी है सवेरे उठकर एक्सरसाइज़ या फिर योगा करना। क्योंकि वर्कआउट करते वक्त शरीर में मौजूद अनावश्यक फैट पसीने के रुप में बाहर निकलता है, जो कि मोटापे को कम करने का सबसे असरदार तरीका है।
  • शहद है फायदेमंद: वैसे तो शहद को गुणों का भंडार कहा जाता है और ये सही भी है। गुनगुने पानी में यदि एक चमम्च शहद मिलाकर रोज़ाना पिया जाए तो कुछ ही समय में आपको इसका असर नज़र आने लगेगा।:

Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!