fbpx

सिर्फ 1 चम्मच शहद और प्याज का ये मिश्रण हाई ब्लड प्रेशर में किसी वरदान से कम नही

  • जब हमारे शरीर में दिल को नस्सो में खून भेजने पर ज्यादा दबाव पड़े उसे उच्च रक्तचाप कहते है। high और low bp एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो एक बार लग जाये तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। इस बीमारी में शरीर के आंगो को नुकसान पहुँचता है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर दिल का दौरा, नस फटने और किड्नी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। 
  • ब्लड प्रेशर के patient को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे दिल की धड़कन तेज हो जाए। खाने पीने की गलत आदतें, मानसिक तनाव और ठीक से ना सोना इस रोग के मुख्य कारण है। इस समस्या का इलाज हम घर में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों से आसानी से कर सकते है। 
  • इस लेख में हम high bp के उपचार के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे  बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप बिना किसी medicine के  ब्लड प्रेशर control कर सकेंगे। 

रक्तचाप के लक्षण:

  • सिर घूमना और चक्कर आना हाई ब्लड प्रेशर के आम लक्षण में से एक है। इसके इलावा शरीर में कमज़ोरी महसूस  होना और किसी काम में मन ना लगना भी high bp की निशानी है।

घेरलू उपाय:हाई ब्लड प्रेशर में तरबूज और लिची खाना फयदेमंद है।

  1. 1 चम्मच प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी शहद मिला कर लेने से उच्च रक्तचाप की बीमारी में आराम मिलता है। यह उपाय बहुत प्रभावशाली है।
  2. शहतूत का शरबत 25 ग्राम मात्रा में सुबह शाम पीने से heart की कमज़ोरी दूर होती है।
  3. गाजर का मुरबा खाना भी फयदेमंद है।
  4. दालचीनी पाउडर का आधा चम्मच रोजाना सुबह गरम पानी के साथ ले। ये दवा ब्लड प्रेशर को control करने का अच्छा घरेलू उपाय है।
  5. रात को सोने से पहले एक गिलास गरम पानी में आधा चम्मच मेथी दाना भिगो कर रखे, सुबह उठ कर पानी पिये और मेथी के दाने चबा कर खाये। इस नुस्खे से उच्च रक्तचाप जल्दी कम होगा।
  6. लौकी का रस सुबह खाली पेट पिये और इसके बाद एक घंटे तक कुछ खाये पिये नहीं। लौकी का रस उच्च रक्तचाप कम करने के साथ दिल को भी health रखेगा और sugar cholesterol जैसी बीमारियो से भी दूर रखेग।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!