fbpx

मौसम बदलते ही आपको भी जकड़ लेती है बीमारियां तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

  •   मौसम के बदलते ही अधिकांश लोगों को खासी, जुकाम व बूखार जैसी परेशानियां जकड़ लेती है। खात तौर पर जुकाम जो पूरे शरीर की दर्द व अकड़न पैदा करता है
  • जिसके कारण व्यक्ति को कमज़री भी महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर हम कुछ घरेलू नुस्खो को अपनाएं तो ये परेशानियां एक रात में छूमंतर हो सकती है।

आइए जानते हैं इन सम्स्याओं को दुर करने के लए हमे करना क्या होगा –

  1. अदरक : सर्दी व खांसी के लिए अदरक का सेवन सबसे बेहतरीन है शायद इसिलिए इसे महाऔषधि का दर्जा दिया गया है। अगर आप कफ वाली का खांसी का सामना कर रहें है तो रात को सोने से पहले दूध में अदरक उबालकर पीएं, सुबह तक आपकी खांसी पर मानो गायब हो जाएगी। या फिर आप अदरक के रस में शहद डाल कर भी पी सकते है, काफी फर्क पड़ेगा।
  2. काली मिर्च : एक कप गरम दूध में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच मिश्री मिलाकर दिन में 2-3 पीएं आराम मिलेगा। काली मीर्च पाउडर को शहद में मिलाकर चाटने से खांसी कई हद तक ठीक हो जाती है।
  3. हल्दी : हल्दी शुभ होने के साथ- साथ हमारे स्वास्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होती है। एक गिलास दूध में दो चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से बंद नाक, गला दर्द, गले में खराश, व ज़काम में आराम मिलता है।
  4. तुसली पत्ता : सामान्य बुखार, जुकाम व फ्लू में तुलसी पत्ता का सेवन बेहत असरदार होता है। इसमें मौजूद पौषटिक गुण व्यक्ति को बुखार व फ्लू जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। आपको बस इसना करना है कि 5 ग्राम तुलसी पत्ता को पीसकर पानी में मिला ले और काढ़ा बना ले, इस काढ़े के सेवन से सभी शिकायतें दुर हो जाएगी।
  5. काली मिर्ची पाउडर : सामान्य सर्दी व बूखार से छुकारा पाने का सबसे आसान उपाय है कि आप एक गिलास दूध में दो चुटकी हल्दी, दो चुटकी सौंठ, दो चुटकी लौंग व दो चुटकी इलायची डाल कर उबाल लें, और इसे पी जाएं। देखिएगा एक ही रात में आपका बूखार और जुकाम दोनो ही छुमंतर हो जाएगा।

Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!