fbpx

हटाना है आँखों के नीचे के काले घेरों को, तो आज़माए सिर्फ़ 1 चम्मच वाला घरेलू उपाय

हर लड़की और औरत का सपना होता है कि वह हमेशा खुबसूरत दिखें, कभी भी उनकी आखों के नीचे काले घेरे ना पड़ें। लेकिन दिनभर की भागदौड़ की वजह से हम खुद को समय नहीं दे पाते और आराम करना तो जैसे भूल ही गएँ हैं, और ना ही अच्छे से नींद ले पाते हैं जिसकी वजह से हमारे आँखों के नीचे काले घेरे हो जातें हैं।

  • जिसका प्रभाव सीधा हमारी खूबसूरती और स्मार्टनेस पर पड़ता है। तो आइए हम आपके लिए लेकर आए है कुछ घरेलू उपाय, जिनसें आप घर बैठे अपनी आँखों के नीचे के काले घेरों का इलाज कर सकते है

काले घेरे होने के कारण : 

  1. तनाव लेने और अन्य कारणों से आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। यह एक प्रकार की बीमारी है जो के आपकी स्मार्टनेस पर भी प्रभाव डालती है।
  2. नींद न पूरी होने कारण से भी हो जाते हैं काले घेरे 
  3. आँखों के नीचे की त्वचा होती है नाज़ुक
    क्या आप जानतें है ? हमारे आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक होती है। हमारे आँखों के नीचे की त्वचा सिर्फ 0.5 मिलीमीटर ही मोटी होती है, जबकि अन्य भागों की त्वचा करीब 2 मिलीमीटर मोटी होती है।
  4. बिना चश्मे के घूमनें से आँखों पर पड़ता है प्रभाव
    आँखों के नीचे की त्वचा की वजह से जब आप दफ्तर में देर तक काम करते हैं, जब बिना चश्में के धुप निकलते हो, सबसे ज़्यादा प्रभाव आपकी आँखों पर पड़ता है।

आँखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के उपाय : 

  • आँखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नही है बस घरेलू उपाय से ही आप अपने डार्क सर्कल खत्म कर सकते है। घर में खाने के काम आने वाले बेकिंग सोडे का उपयोग सबसे अधिक प्रभावशाली और आसान तरीकों में से एक है। 1 कप गुनगुना पानी लें और उस में बेकिंग सोडे की 1 चम्मच मिलाइये। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान आपकी त्वचा के लिए आरामदायक है।
  • बेकिंग पाउडर से उपाय : अब, इस पानी में दो रुई के फाहे डुबोये और उन्हें आँखों के नीचे रखें। उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर हटा दीजिये। ऐसा करने के बाद सामान्य पानी से धो लें, पोंछ लीजिए, फिर आंख के नीचे मॉइस्चराइजर लगा लीजिए। बेहतरी के लिए दैनिक रूप से इस उपचार का उपयोग करने की जरूरत है।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!