fbpx
Home » अकड़न » क्या आपको भी अक्सर महसूस होती है थकान और कमज़ोरी तो हो सकता है ‘एनीमिया’, शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

क्या आपको भी अक्सर महसूस होती है थकान और कमज़ोरी तो हो सकता है ‘एनीमिया’, शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

  • आज हर दूसरी लड़की व महिला एनीमिया की शिकार है। जिसके कारण उन्हे आय दिन कमज़ोरी, अन्य बिमारियों से जल्दी ग्रसित हो जाना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। हालांकि, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि – शरीर को पर्याप्त भोजन न मिल पाना, इम्युन सिस्टम का कमज़ोर, जन्म से शरीर में खून की कमी आदि। 
  • ऐसे में एक लड़की को भविष्य में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अभी से ही अपनी सेहत का ख्याल रखें, ताकी आगे जाकर आपको कोई खतरनाक बिमारी से जुझना ना पड़ जाए।
  • हालांकि, हर लड़की या महिलां यह जानती है वह कमज़ोर है और उनके शरीर में खून की कमी है। लेकिन ज़रुरत है तो उन्हे ये बताने की कैसे शरीर में खून भी पूर्ती की जाए। उन्हे ये मालूम नहीं होता कि उन्हे इसके लिए क्या करना चाहिए और किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए, जिससे की उनका शरीर स्वस्थ रहे। 
  • तो अब आपको ये सोचने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे उपाय जिसे अपनाकर आप पा सकती हैं एक तंदुरुस्त और स्वस्थ शरीर।

आपको करना क्या है –

  1. एनीमिया कि समस्या को जड़ से मिटाने के लिए सबसे पहले आपके अपने भोजन में सभी तरह के दालों को शामिल करना होगा। कोशिर करें कि आप नियमित रुप से एक कटोरी दाल पीएं। शायद आप नहीं जानते कि दालों के सेवन से आयरन की कमी नहीं होती और शरीर में आयरन की कमी होने के कारण ही एनीमिया की बीमरी होती है।
  2. दालों के अलावा आप जीतनी हरी सब्ज़ियां खाएंगी, आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही सोयाबीन, मटर, सूखे मेवे आदी का सेवन करें।
  3. विटामिन C से युक्त फलों का सेवन करें, इन्हे आप सुबह नाश्ते के साथ और दिन के भोजन के बाद लें तो आपके शरीर के लिए बेहतरीन होगा। रात के वक्त इनके सेवन से बचें।
  4. कड़क चाय या कॉफी का सेवन शरीर में आयरन की मात्रा को कम करता है, जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  5. चिकित्सक से सलाह- मशवरे के बाद ही आयरल की गोलियों का सेवन करें क्योंकि शरीर में आयरन की ज़्यादा मात्रा भी आपके लिए घातक हो सकती है।
  6. Share:

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *