fbpx

सुबह जल्दी उठने के ये अद्भुत फायदे जान जाओगे तो आज से 5 बजे उठने लग जाओगे, निरोग रहने का मूल मंत्र

हम सभी जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने के तमाम फायदे हैं जल्दी उठने से आदमी, स्वस्थ धनी, और बुद्धिमान होता है। लेकिन क्या ऐसा हो पाता है जी हां सुबह जल्दी उठना अपने आप में एक भारी काम लगता है।

शेड्यूल के हिसाब से अपने को ढ़ालते हुए अपने रोजाना उठने के समय से एक या दो घंटे पहले उठना आसानी से नहीं हो पाता है और इसमें दिक्कतें पेश आती हैं। लेकिन सच्चाई ये है कि सुबह जल्दी उठने से के कई फायदे हैं ये आपकी शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा रखता है और आपको जीवन में अधित उत्पादक और सफल बनाता है।

– सुबह के समय जल्दी उठने से आपके अंदर ऊर्जा का संचार होता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देने में आपकी मदद करता है। इस समय व्यायाम, वॉक, जॉगिंग या स्विमिंग कर सकते हैं।

– जल्दी उठने से शरीर में ताजगी बनी रहती है, क्योंकि इस समय वातावरण बिल्कुल शुद्ध और शांत होता है। इतना ही नहीं यह हमारे शारीरिक और मानशिक विकास दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

– सुबह जल्दी उठने से आपको पूरे दिन में आराम करने का भी समय मिलता है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो गार्डनिंग या वह काम करें जो आपको बहुत पसंद हो। ऐसा करने से आप पूरा दिन तनाव से दूर रहेंगे।

– अपने पूरे दिन की चेकलिस्ट बनाएं जिसमें आप दिन भर में क्या करने वाले हैं वह लिखें। इससे आप को अपने दिन की प्लानिंग ही नहीं बल्कि किसी जरुरी चीज को याद रखने में भी आपको मदद मिलेगी।

– सुबह उठने का एक फायदा यह भी होता है कि आपको अखबार पढ़ने का टाइम मिल जाता है, जिससे कि आप देस-दुनिया में क्या चल रहा है उससे अवगत होते हैं। 

सुबह जल्दी उठने के 10 दिलचस्प उपाय

1. नींद उड़ाने का जुगाड़ :- सुबह न उठ पाने का सबसे बड़ा कारण है नींद। इसलिए पहले वो रास्ता ढूंढें जिससे आपकी नींद उड़ जाये। फिर न रहेगी नींद ना सुबह उठने की टेंशन।

2. भारतीय रेल की सहायता लें :- रात को सोने के लिए एक अच्छी की जगह ढूंढें जहाँ काफी शोर आता हो। इसके लिए रेलवे ट्रैक बहुत बढ़िया जगह है। आप अपनी चारपाई रेलवे ट्रैक से कुछ दूरी पर बिछा लें। आने जाने वाली ट्रेनें आपको हर 10 मिनट में उठा देंगी।

3. कर्ज से होगी कृपा :- अलग-अलग लोगों से खूब सारा कर्ज लें और उन्हें हर दफा सुबह आने को कहें। वो खुद आकर आपको सुबह उठा दिया करेंगे। हो सकता है आपकी थोड़ी मालिश फ्री में हो जाये।

4. मच्छर अच्छे हैं :-किसी ऐसे इलाके में घर ले लें जहाँ खूब मच्छर हों। कसम से आप सोना चाहेंगे तो भी नहीं सो पाएँगे।

5. उठाने वाली चाभियाँ :-रात को सोते समय सारे टूथब्रश और टूथपेस्ट छिपा कर रख दें या फिर बाथरूम में ताला लगा कर सो जाएँ। सुबह होते ही आप पर ऐसा हमला होगा जैसा पाकिस्तान से आतंकवादी भी नहीं करते। और उन तालों की चाभियाँ आपके सुबह जल्दी उठने में आपकी मदद करेंगी।

6. जैसे को तैसा :-खूब विज्ञान पढ़ें और एक ऐसी मशीन बनायें जो पूरे मोहल्ले के लोगों को उठा आये। उसके बाद मोहल्ले वाले खुद-ब-खुद आपको उठाने आ जायेंगे। इसे हम कहते हैं जैसे को तैसा।

7. खाट पर खटमल :-सोने के लिए ऐसी खाट (चारपाई) का इंतजाम करें जिसमे खटमल हो। आगे आप खुद समझदार हैं।

8. मुर्गीखाना :- जी नहीं आपको मुर्गीखाना नहीं बनाना बल्कि कुछ मुर्गे और मुर्गी अपने कमरे में पालने हैं। सुबह होते ही कोई और उठे या न उठे आप उन मुर्गो को भगाने के लिए जरुर उठ जाएँगे।

9. घर से बाहर निकलें :- रात को अपना बिस्तर लेकर किसी ऐसी दुकान के बहार सो जाएँ जो सब से पहले खुलती हो। सुबह जब दुकान खोलने आएँगे तो वे खुद ही आपको उठा देंगे।

10. थिंक हटके :- और अंत में एक रामबाण उपाय। एक नाईट शिफ्ट की नौकरी ढूंढो। दिन में आराम से सो जाओ सुबह उठने की झंझट ही ख़त्म।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!