लोगों को वक्त से पहले आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है जो उनकी स्वस्थ और फिट लाइफ के लिए सही नहीं है। लगातार कम्प्यूटर के सामने बैठे रहना, अधिक समय तक टीवी देखना या फिर कम लाइट में पढ़ना यह कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिसकी वजह आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ता है और आखों पर चश्मा चढ़ जाता है। इस तरह की समस्याएं जो पहले बूढों में देखने को मिलती थी अब जवानों और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। आज समय से पहले बच्चों की आंखों पर चश्मा चढ़ता जा रहा है।
यदि आप लंबे समय से अपनी आंखों पर लगे चश्मे को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए किसी डॉक्टर के पास या महंगे इलाज की जरूरत नहीं बल्कि पौष्टिक खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। www.allayurvedic.org

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों से हमें हर प्रकार का पोषण मिलता है और हमारी सारी बीमारियां दूर होती हैं। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए लाभकारी मानी जाती है। इसमें मौजूद लूटीन और जियाक्सथीन (कैमिकल), हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
  2. बादाम: शारीरिक और मानसिक मजबूती के लिए लोग बादाम का सेवन करते हैं। बादाम खाने से न केवल तेज दिमाग होता है बल्कि यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ई आंखों की लिए बहुत लाभदायक है और इसके सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन रोग भी नहीं होता।
  3. जामुन: कई तरह की बीमारियों में रामबाण की तरह काम करने वाला जामुन आपकी आंखों के लिए भी एक दवा के रूप में काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है और जिससे आपकी आंखों पर लगे चश्मा दूर हट जाएगा।
  4. गाजर: आप रोज एक गिलास गाजर का जूस पिएं या फिर दो गाजर खाएं आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी। गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो जल्द ही आपका चश्मा भी उतर सकता है। माना यह भी जाता है कि गाजर से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।