fbpx

जुकाम से नाक हो गई है बंद, तो अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय

  • बारिश के मौसम में हमारी जरा सी लापरवाही सर्दी-जुकाम जैसी समस्या उत्पन्न कर देती हैं। लेकिन अगर इसके साथ हमारी नाक भी बंद हो जाती है। जो कि आसानी से नहीं खुलती है। जिसके कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पडता हैं। इससे आपको घुटन भी हो सकती हैं। www.allayurvedic.org
  • अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हैं तो हम आपको अपनी खबर में ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से इस गंभीर समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारें में।
  1. कोकोनट ऑयल : नारियल तेल के फायदो के बारें में कौन नहीं जानता हैं। ये सौंदर्य के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसी तरह ये नाक को खोलने में भी फायदेमंद हैं। इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदे अपनी नाक में डालें और गहरी सांस लें। इससे थोड़ी देर में ही आपकी नाक खुल जाएगी।
  2. कपूर : आप अपनी नाक कपूर से भी खोल सकते हैं। इसके लिए इसे आप नारियल के तेल के साथ मिलाकर सूंघ लें। या फिर सिर्फ कपूर ही सूंघ लें। इससे आपकी नाक में गर्माहट पंहुचेगी। जिससे आपको आराम मिलेगा। www.allayurvedic.org
  3. नाक की एक्सरसाइज : आप चाहे तो एक्सरसाइज से अपनी नाक को खोल सकते हैं। इसके लिए अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। इसे कम से कम दो बार करें।
  4. स्टीम लें : बंद नाक खोलने का यह तरीका काफी पुराना और प्रभावकारी है। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसके लिए थोड़ा सा पानी गर्म कर लें। इसमें थोड़ा सा आयोडीन डाल लें। और इसकी स्टीम लें। इसके लिए अपने सिर को उस बर्तन के ऊपर लाकर किसी मोटे कपड़े से खुद को छक लेँ। जिससे बाहर की हवा अंदर न आ पाएं। इससे आपको आराम मिल जाएगा।
Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!