fbpx

चाहे ब्लड प्रेशर उच्च हो या कम हो, चाहे कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हो इन सबके लिए ये है रामबाण घरेलु उपाय, जरूर आजमाएँ



कोलेस्ट्रोल,  उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप

➡ रामबाण घरेलु उपाय :

  1. शुद्ध शहद और प्याज का रस समान मात्रा में 2 चम्मच (10 ग्राम) प्रतिदिन 1 बार लेने से उच्च रक्तचाप में लाभ होता है। प्याज का रस रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके हार्ट 💖💓💝  का दौरा आने से रोकता है। रक्त साफ़ करना, पाचनक्रिया में लाभदायक है।
  2. तरबूज 🍉 के बीजो की गिरी और खसखस थोड़ा थोड़ा समान मात्रा में लेकर रख ले। इसे 3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार सुबह और शाम को खालीपेट सेवन करने से उच्च रक्तचाप में फायदा होता है।
  3. कच्चे लहसुन के 2-3 कलियों को छीलकर उसके बाद कली के टुकड़े करके थोड़े पानी के साथ चबाचबाकर खा लेना है या फिर निगल लीजिये। यह क्रिया सुबह खाली पेट करनी  है। यह क्रिया रक्त में कोलेस्ट्रोल को कम करता है और रक्तचाप कम करता है। www.allayurvedic.org
  4. तुलसी की 🌿 पत्ती 4 नग, नीम की पत्तिया 3 नग 4 चम्मच पानी के साथ घोटकर 6 दिन खली पेट लेना है ऐसा करने से उच्च रक्तचाप कम होता है।
  5. 🍇 किशमिश 30 नग लेकर चीनी मिटटी के कप में 150 मिली पानी में भिगो के रख दे। 10-12 घंटे भिगो के रखने के बाद सुबह उठकर 1-1 किशमिश को अच्छे से चबाचबाकर प्रत्येक किशमिश को 30 बार चबाने से निम्न रक्तचाप पे लाभ मिलता है। जिंदगीभर इससे मुक्ति पाने के लिए 32 दिन यह क्रिया जारी रखे।
  6. निम्न रक्तचाप से तुरंत लाभ मिलने के लिए बोलना बंद कर दे और चुपचाप बाई करवट लेकर लेट जाये। नींद आने से निम्न रक्तचाप तत्काल ठीक हो जाता है।
  7. निम्न रक्तचाप में गाजर के रस में 🐝 शहद मिलाकर सेवन करने से और उच्च रक्तचाप में केवल गाजर का रस पिने से तुरंत लाभ मिलता है।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!