• गर्म दूध और शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप यह जानकर हैरान हो जाएगे कि इन दोनों के मिलाकर पीने से सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों के सही कर देता है।
  • हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है लेकिन गर्म दूध पीने से हमें क्या लाभ पहुंचता है, ये बहुत कम लोगों को पता है। और इस गर्म दूध में अगर शहद मिल जाए तो यह एक औषधि से कम नही है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्म-गर्म दूध में शहद मिलाकर अपने आहार में रोजाना शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं।
  • दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। www.allayurvedic.org
  • जब दूध और शहद के तत्व मिलते है तो यह एक औषधि बन जाते है। जानिए गर्म दूध और शहद मिलाकर पीनें से क्या फायदे है।
  1. आयुर्वेद में न*पुंसकता और बांझपन की समस्याओं के लिए शहद एक दवा के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। हल्के गुनगुने दूध के साथ शहद पीने से प्रजनन क्षमता का स्तर शून्य से 60 मिलियन शु*क्राणुओं की संख्या तब बढ़ जाती है। स्वाभाविक रूप से दूध एक हर्बल उपचार है जो कि शु*क्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है।
  2. अगर आप तनाव में है तो आपके लिए दूध और शहद काफी फायदेमंद है। इसके लिए गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने पीएं। जिससे आपकी तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलेगा और आप तनाव से निजात पा जाएगे।
  3. अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है। तो आपको यह चीजें अच्छी नींद दिखा सकते है। इसके लिए सोने के एक घंटे पहले गर्म दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
  4. यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाए रखता है। गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। जिससे आपको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होगी।
  5. दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए फायदेमंद है। इसके लिए दूध के साथ शहद का सेवन करें। इसका सेवन करने से हड्डियों में कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई करता रहता है। www.allayurvedic.org
  6. यह आपके शारीरिक और मानसिक क्षमता के लिए काफी फायदेमंद है। क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है। जोकि सकरात्मक ही होता है।
  7. थकान को भगाने के लिए इससे अच्छा कुछ और हो नही सकता है। गर्म दूध और शहद पीने से शरीर में दुबारा ऊर्जा भर जाती है। गर्म दूध और इसमें शहद डालकर अपने बच्चें को स्कूल जाते समय जरुर दें। इससे उनकी दिन की शुरुआत अच्छी हो।
  8. जो कैंसर से पीडित हैं या फिर जिनके दांत कमजोर हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खा पाते। उनके लिए गर्म दूध और शहद का सेवन काफी फायदेमंद है। यह एक ऐसा आहार है जो हमारें शरीर में जाकर हर कमी को पूरा करता है।