fbpx

घर पर बनाये 100% हर्बल नेचुरल डाई, अब केमिकल डाई को कहो बाय बाय.!!!

  • क्या आप बाल काला करने के लिए डाई या केमिकल युक्त हानिकारक कलर इस्तेमाल करते हैं। शायद आप नहीं जानते ये आपके बालो के लिए कितने हानिकारक हैं और साथ में ये आपकी त्वचा और स्वस्थ्य को भी बहुत नुक्सान पहुंचाते हैं। इनसे आपको बालो के गिरने पकने और गंजे पन की शिकायत हो सकती हैं। । तो अब आप भारतीय ज्ञान की मदद से घर पर ही बनाये अपने लिए बाल काला करने की सुरक्षित हर्बल और देसी डाई। और अपने बालो और त्वचा को बचाइये इन हानिकारक पदार्थो से।

➡ आइये जाने इसको बनाने की विधि :

  • आवश्यक सामग्री :
  1. सूखी पीसी मेहँदी – 20 ग्राम
  2. काफी पाउडर – 3 ग्राम
  3. कत्था – 3 ग्राम
  4. ब्राह्मी चूर्ण – 10 ग्राम
  5. आंवला चूर्ण – 10 ग्राम
  6. दही – 25 ग्राम
  7. नीम्बू का रस – 4 चम्मच
  • 1 से 5 तक सभी को कूट पीस कर आपस में मिला लीजये। आवश्यकता अनुसार मिला कर रख लीजिये। बाद में ५० ग्राम मिश्रित पाउडर में २५ ग्राम दही और ४ चम्मच नीम्बू का रस मिला कर बालो में आधे घंटे तक लगा कर रखे। फिर पानी से धो लीजिये। इसके प्रयोग से बाल काले घने तथा मुलायम हो जायेंगे।
  • विशेष – कई बार पहली बार में तुरंत काले बाल नहीं होते। तो जब आप तीन चार बार इसको नियमित करेंगे तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले दिखने लगेंगे।
  • इसके साथ में आप बाल धोने के लिए घर पर ही बनाया हुआ या फिर गौ पंचगव्य से बना हुआ शैम्पू और साबुन इस्तेमाल करे
  • अगर छोटी उम्र में ही आपके बाल झड़ने पकने या सफ़ेद होने लग गए हैं तो आप अपनी नियमित खुराक पर ज़रूर ध्यान दे। भोजन में नियमित मिनरल्स और फोलिक एसिड को शामिल करे।
  • कलौंजी : काले बालों के लिए एक टिप्स और लीजिये, कलौंजी (50 Gram) को तवे पर खूब गरम कीजिये जल जाय, फिर उसे पीस कर राख बनाइये, इसी क्रम में एक कढाई में सरसों का तेल ( आधा किलो ) खूब गरम कर फिर ठंडा करके उसमें कलौंजी की राख मिला लें, कपड़े से छान कर सीसी भर लें , बाल काले होने के साथ झड़ना भी रूक जाता है गंजे के भी बाल आ जाते हैं।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!