fbpx

मोटापा कम करने के लिये रात में करें ये 4 जरुरी काम, फिर परिणाम देख आप दंग रह जाओंगे.!!!

  • आज हर पांच में से तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामयाबी हासिल नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों का पालन करें।
  • रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो समझिये कि वजन घटाना आपके लिये चुटकियों का काम हो जाएगा। हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है, इसलिये नीचे दिये कुछ आसान से काम जरुर कीजियेगा, जिससे आप झट से मोटापा घटा लें।

                                            

दोस्तों अधिक जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब वीडियो को देखे, हमारे चैनल को लाइक व ⇑ सब्सक्राइब करना न भूले ⇑

  1. मिर्च का सेवन : वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है, कि मोटापा घटाने के लिये मिर्च का सेवन करना चाहिये। सोने से पहले इसका सेवन भोजन में करें जिससे लगातार वजट घटने की प्रक्रिया चलती रहे।
  2. ग्रीन टी पियें : रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने पर शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे रातभर आपका वजन कम होता रहता है।
  3. शक्कर और स्टार्च ना खाएं : शक्कर और स्टार्च कार्ब्स होते हैं, जो कि इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्टोरेज हार्मोन होता है। जब इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर उसमें जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है, इसलिये रात को कार्ब न खाएं। www.allayurvedic.org
  4. पूरी नींद लें : खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने से पहले कुछ रिलैक्सेशन टेक्नीक का इस्तमाल करें, जैसे ध्यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्नान, आदि। अच्छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिस से बार बार भूख नही लगती और शरीर की ऊर्जा भी नहीं घटती।

Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!