fbpx

इतनी कोशिश के बाद भी क्यों कम नही हो पा रहा है आपका वजन, ये 5 उपाय कीजिये.!!!

  • हमारे आस-पास ऐसे कई सारे लोग हैं जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन उनमें से केवल कुछ ही लोग अपने लक्ष्य तक पहुंच पाते हैं। खास बात यह है कि अगर आपको वजन कम करने का सही तरीका ना पता हो, तो आप कभी अपना वजन नहीं कम कर सकते। वजन कम करने के लिये लोग जिम में तो जाना शुरु कर देते हैं लेकिन ठीक तरह का खान-पान और दिनचर्या ना होने की वजह से उनका वजन कम नहीं हो पाता। आज इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि लाख कोशिश करने के बाद भी आपका वजन क्यूं कम नहीं हो पाता है।
  • नीचे दिये गए कारण बिल्कुल ठोस और सिद्ध हो चुके हैं कि यदि जब तक आप इन्हें नहीं छोड़ेंगे , आपका वजन कम करने का सपना कभी पूरा नहीं हो सकता। तो अगर आप वेट लॉस ट्रेनिंग के रूटीन में हैं या फिर थोड़ा बहुत ही वजन कम करना चाह रहे हैं , तो फिर नीचे दिये इन कारणों को पढ़ कर जान लें कि आप वजन क्यूं कम नहीं कर पा रहे हैं।
  1.  ब्रेकफास्टहल्का होना : आपका वजन शायद इसलिये कम नहीं हो रहा है क्योंकि या तो आपका नाश्ता हल्का है या फिर आप नाश्ता खाते ही नहीं। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं खाएंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाएगा और इससे वजन बढे़गा।
  2. रात को चावल खाना : अपनी डाइट में खूब सारा कार्बोहाइड्रेट आहार शामिल करने से भी मोटापा बढता है। रात को अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो, ऐसा न करें। यह फैट के रूप में शरीर में जम जाता है और फिर इससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है।
  3. नींद में अनियमितता : बहुत ज्यादा सोना या फिर कम सोना भी मोटापा बढाता है।
  4. खूब ज्यादा खाना : कई लोग सोंचते हैं कि अगर वह कसरत कर रहे हैं, तो उन्हें अब ज्यादा मात्रा में खाने की आवश्यकता है। लेकिन आप जितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं, उससे कहीं कम कैलोरी का सेवन करना चाहिये नहीं तो आप लाख कसरत कर लें, आपका वजन नहीं कम होगा।
  5. कम मात्रा में खाना : आपको दिन में तीन बार खाना चाहिये और कोशिश करनी चाहिये कि आप इसे एक बार भी ना छोडे़। कम खाना खाने की वजह से शरीर का मैटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है जिससे मोटापा कम करने में परेशानी होती है।
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!