fbpx

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) को जल्दी से जल्दी ठीक करने के 4 रामबाण घरेलु उपाय, जरूर पढ़े.!!!

  • जब आप सुबह सो कर उठते हैं और आपको चक्कर आते है या थकान सी रहती है और धुंधला दिखाई देता है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ये लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन के लक्षण हो सकते हैं। अधिकतर बार हम इन लक्षणों को यह सोचकर नजरंदाज कर देते हैं कि शायद यह कम सोने या ढंग से नहीं सो पाने के कारण होगा।
  • लेकिन इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए, यदि हमारा ब्लड प्रेशर 120/80 मिमी पारा के सामान्य स्तर से गिर जाता है तो यह लो ब्लड प्रेशर है। यदि हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य से कम होता है तो वह हाइपोटेंशन और सामान्य से ज्यादा होता है तो हाइपरटेंशन की स्थिति होती है। ये दोनों ही शरीर के लिए हानिकारक हैं। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखना बहुत जरूरी है।
  • क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स हैं जिनसे ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ता है? सबसे अच्छी बात है कि इन्हें आपको कहीं ढूँढने की जर्यरत नहीं है, ये आपको आपके किचन में ही मिल जाएंगे।        www.allayurvedic.org

➡ आइये देखें लो ब्लड प्रेशर के इलाज में कारगर कुछ ऐसे ही खाद्य और ड्रिंक्स :

  1. कॉफी : यदि आपको लगता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम है और आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं तो आधा कप स्ट्रॉंग कॉफी पिये। इससे ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ जाएगा।
  2. चुकंदर का जूस : यह लो ब्लड प्रेशर में खासा मददगार है। दिन में दो गिलास चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर स्थिर रहता है।
  3. मुलेठी : दिन में एक बार मुलेठी के पाउडर की चाय पीने से भी ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  4. किशमिश : रात को 10-20 किशमिश भिगो दें। इन्हें सुबह खा लें और इस पानी भी पी लें। ऐसा एक सप्ताह तक करें।
Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!