• आज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है। इन्ही में एक समस्या है कि चेहरे में पिपंल्स का होना। युवा अवस्था में मुहासें होना आम बात होती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें किसी पार्टी में जाना होता है, लेकिन यह पिंपल्स हमारा मूड ऑफ कर देते है। जिसके कारण हम किसी पार्टी में नहीं जाते है।
  • अगर आपके साथ ही ऐसा ही कुछ है तो सिर्फ एक दिन में आप नेचुरल तरीके से इन पिंपल से निजात पा सकते है। हां जी चौक गए न कि ऐसा कैसे हो सकता है। जिसके लिए आप इतना परेशान होते हो और तरह-तरह के उपाय अपनाते है जिससे इस समस्या से निजात मिल जाए तो यह कैसे संभव है। लेकिन आप बता दें कि पुदीना के इस्तेमाल से यह संभव है। इससे आपको सिर्फ एक दिन में इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए कैसे।
  • पुदीने में एन्टी-इंफ्लैमटोरी और एंटी-बैक्टिरीयल गुण पाए जाते है। जो आपकी स्किन को सिर्फ साफ ही नहीं करते है। बल्कि इसको नेचुरल टोन भी देते है। यह आपकी स्किन में मौजूद विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को निकालने में मदद करते है। साथ ही पिपंल से छुटकारा दिलाते है। इसमें पाया जाने वाला हाइड्रेटेड आपकी ड्राई स्किन को सही कर उसे फ्रेश कर देता है। इसके रस में पाया जाने वाला सैलिसाइलिक एसिड आपकी स्किन की डेड स्किन को हटा देती है। जानिए पुदीने के इस्तेमाल से आप पिंपल्स से निजात पा सकते है। www.allayurvedic.org
  1. एक मुठ्ठी पुदीना लें और इसे अच्छी तरह से कू़ट ले। ताकि इसका रस निकल आए। इसके बाद इसके फेस पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद कम से कम 10 मिनट सुखने दें। और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस रोजाना करने से आपको जल्द निजात मिल जाएगा।
  2. आप यह अच्छी तरह जानते होगे। कि गुलाब जल हमारे सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा पा सकते है। इसके साथ पुदीने के रस मिलाकर लगाने से आपको पिपंल से निजात मिल जाएगा। इस पैक में पाए जाने वाले तत्व डर्माटाइटिस और एक्ज़िमा जैसे स्किन कंडिशन में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते है। इस पैक को बनाने के लिए एक मुट्ठी पुदीने के पत्तियों को ग्राइडर में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाकर रात को चेहरे में लगा लें। और रात भर लगा रहने के बाद दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपको फायदा मिल जाएगा।