★ आलू का रस चेहरे की झुर्रियों को हटाने से लेकर ऑयली स्किन तक एक चमत्कारिक उपाय है ★

  • आलू ना केवल खाने के ही बल्कि चेहरे पर लगाने के भी काम आता है। हम अपने पहले आर्टिकल्स में ही आपको आलू से बने फेस पैक्स के बारे में बता चुके हैं, जो चेहरे के लिये बेहद गुणकारी हैं।
  • आज हम आपको बताएंगे कि आलू किस तरह से चेहरे पर से झुर्रियां मिटा सकता है। आलू में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलाजिन का निमार्ण करने में मदद करता है, जिससे चेहरा लचीला बनता है तथा त्वचा पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके अलावा आलू में जिंक और कॉपर भी होता है जो छोटी छोटी झुर्रियों को दूर कर के चेहरे को समूथ्त बनाता है।
  • इस मास्क को तैयार करने के लिये आपको 2 चम्मच आलू का स्टार्च और थेाड़ा सा पानी मिक्स करना होगा। इस पेस्ट को आंखों तथा गले पर छोड़ कर बाकी के चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए और फिर गुनगुने पानी से धो लें। www.allayurvedic.org
  • आलू का हैंड मास्क : अगर आपको अपने हाथों को मुलायम और गोरा बनाना है तो उसके लिये भी मास्क तैयार किया जा सकता है। आलू को छील कर उसे घिस लीजिये और उसमें 3-4 चम्मच गरम दूध और पानी मिलाइये। इस पेस्ट को हाथों पर लगाइये और आधा धंटा रखिये।
  • ऑइली स्किन के लिये लोशन : अगर ऑइली स्किन के लिये लोशन बनाना है तो 1/4 कप कच्चे आलू के रस में 1/4 कप टमाटर का रस मिलाएं। इसे एक बॉटल में भर कर रख लें औरफिर इससे चेहरे और गर्दन को कॉटन पैड ले कर साफ करें। इससे चेहरा ऑइल से मुक्त हो जाएगा।