fbpx

अनार का जूस और खजूर का ये अद्भुत मिश्रण बचा सकता है आपकी जिंदगी.!!!

  • अनार को वैसे तो कई सारे benefits के लिए जाना जाता है इसको English में Pomegranate भी बोला जाता है | अनार एक लाल रंग का बिजुक्त फल है जो की रसीले होने के साथ हमारे health के लिए काफी लाभदायक (beneficial) भी है। एक कप अनार का जूस पीने से आपको Vitamin C, K और Potassium प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसे यदि खजूर के साथ मिला कर लिया जाये तो ये संजीवनी का काम करता है।

➡ अनार के जूस के साथ खजूर (Pomegranate juice and dates) :

  • आधा गिलास अनार का रस और कुछ खजूर आपके दिल को दे सकते हैं नया जीवन। हाल ही के शोध से पता चला है कि अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन आपको हृदय की कई बीमारियों से दूर रखता है। बस आपको आधा गिलास अनार का जूस का और खजूर के कुछ दानों की ज़रूरत है।
  • अनार के जूस और खजूर में anti oxidant होते हैं जो अथेरोस्क्लेओसिस की प्रक्रिया को धीमा करता है। हाल ही में किये गए एक शोध में ये साबित हुआ है।
  • इजराइल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर की टीम के अनुसार, अनार जूस और खजूर का एक साथ सेवन हमें अथेरोक्लेरोसिस (atherosclerosis) से बचाता है, जो कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का मुख्य कारण है। यह रिसर्च ‘ फ़ूड एंड फंक्शन जर्नल ’में प्रकाशित हुई है। उनके रिसर्च के अनुसार, जहाँ अनार जूस में पाॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए जाना जाता है। वहीँ दूसरी तरफ खजूर फेनोलिक रेडिकल स्कावेंगेर (scav enger) एंटीऑक्सीडेंट के मुख्य स्रोत हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकते हैं । दोनों को मिलाने से जो गुणकारी मिश्रण बनता है वह हमें सवस्थ रखने में मदद करता है। www.allayurvedic.org
  • अगर कोई plaques rupture हो जाये तो वहां पर खून की गाँठ बन जाती है जिस से दिल को जाने वाला खून रुक जाता और दिल के दौरे का खतरा बना रहता है। इस से दिमाग को जाने वाला खून भी रुक सकता है और ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकता है। 
  • जानकारों के अनुसार जिन लोगो को दिल की घातक बीमारियाँ हो और सेहतमंद इन्सान भी अगर दिन में एक गिलास अनार का जूस और 3 खजूर खाना शुरू कर दे तो उसे दिल की कोई बीमारी नही होती।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!