• जब हमें सेहत से सम्बंधित कोई समस्या होती है तो हम तुरंत ही दवा का सहारा लेते हैं। जब के बहुत सारी ऐसी कुदरती औषधियाँ मोजूद हैं जो दवा से भी ज़यादा असरदार होती हैं। जैसे के अगर आप गर्दन के दर्द (osteochondrosis) से पीडित हैं, जो के बहुत ही दर्दनाक और हताश करने वाली स्थिति है उसे आप दवा के जगह कुछ प्राकृतिक औषधियो से ठीक कर सकते हैं।

➡ औषधि तैयार करने की सामग्री :

  1. 10 चम्मच उच्च गुणवत्ता का नमक
  2. 20 चम्मच जैतून अथवा सूरजमुखी का कच्चा तेल (Unrefined Oil)

➡ तैयार करने की विधि :

  • इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है, एक कांच के बर्तन में दोनों चीज़े मिला लें। बर्तन को अच्छी तरह से 2 दिन के लिए बंद (air tight) कर के रखें और दो दिन बाद एक हलके रंग की औषधि तैयार हो जाएगी। www.allayurvedic.org

➡ इस्तेमाल का तरीका :

  • सुबह इस औषधि को प्रभावित जगह पर लगायें और हलके  हाथों से मालिश करें। शुरुआत में 2-3 मिनट के लिए करें और धीरे धीरे अवधी बढाए। विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट की मालिश काफ़ी है। मालिश करने के बाद गीले तोलिये से साफ करें। अगर आपको त्वचा पर हल्की जलन महसूस हो तो बच्चों के इस्तेमाल का पाउडर लगायें इस से आपको जलन से राहत मिलेगी।
  • 10 दिन में ये औषधि आपके खून के बहाव को बढाएगी और आपकी मांसपेशियों को पुनर्जीवित कर के आपके तंत्रिका तंत्र और हड्डियों को मज़बूत करेगी।
  • इस इलाज के बाद आपका सर दर्द हमेशा के लिए चला जायेगा कियोंकि ये औषधि खून के बहाव को बढाने में मदद करती है और अच्छी दृष्टि भी प्रदान करती है। इस के इलावा ये आपके शरीर को ज़हरीले तत्वों से मुक्त करेगी और आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करेगी। याद रखें इसके इस्तेमाल से आप थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं मगर ऐसा होना स्वभाविक है। इसके इस्तेमाल से आपको अश्चर्यजनक नतीजे मिलेगे, और सब से अच्छी बात ये है के पारंपरिक दवाओ के उलट इसका कोई दुष्प्रभाव भी नही है।