fbpx

अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है इन 7 खाद्य पदार्थों में

  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। यह भी माना जाता है कि अंडे की तुलना में वेजिटेरियन फूड में ज्यादा प्रोटीन नहीं मिल पाता है। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। एक अंडे में प्रोटीन की मात्रा करीब 6 ग्राम होती है। कई वेजिटेरियंस फूड में इससे भी ज्यादा प्रोटीन होता है। हम यहां ऐसे ही 7 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो प्योर वेजिटेरियंस के लिए एकदम परफेक्ट हैं। इन्हें खाकर वे अंडे जितना या उससे भी ज्यादा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। एक दिन में हमें चाहिए इतना प्रोटीन…

एक वयस्क पुरुष के लिए जरूरी प्रोटीन : 56 ग्राम प्रति दिन
एक वयस्क महिला के लिए जरूरी प्रोटीन : 46 ग्राम प्रति दिन
(सोर्स : Centers for Disease Control and Prevention)
(कंटेंट सोर्स : क्रिस्टाइन ग्रेबस्टैट की बुक Doctor’s Detox Diet और अन्य स्टडीज)

  1. कद्दू के बीज: एक कप कद्दू के बीज में एक अंडे से दोगुना प्रोटीन होता है साथ ही इसमें आयरन और जींस भी भरपूर होता है [प्रोटीन = 12 ग्राम 1 ग्राम में] (1 bunch)
  2. रोस्टेड सोयाबीन: इसमें फाइबर ऑपरेशन के साथ-साथ प्रोटीन भी ज्यादा होता है [ प्रोटीन= 60 ग्राम 1 कप में ]
  3. दही: दही कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन से भी भरपूर होती है जिसमे कैलोरी भी कम होती है (प्रोटीन = 17 ग्राम 1 कप में)
  4. चीज़: चीज़ कैल्शियम का अच्छा सोर्स होने के साथ प्रोटीन से भरपूर भी होता है प्रोटीन = 32 ग्राम 1 कप में) www.allayurvedic.org
  5. काबुली चना: काबुली चने प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं, इसका आटा रोज की डाइट में शामिल करें ( प्रोटीन = 21 ग्राम 1 कप में)
  6. बादाम: सभी नट्स में प्रोटीन होता है। लेकिन बादाम में अन्य नट्स से ज्यादा प्रोटीन होता है। (प्रोटीन= 100 बादाम में 2.5 ग्राम)
  7. ओट्स (जौ): सभी डालें प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं। लेकिन मसूर की दाल में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है। (प्रोटीन = 100 ग्राम में 17 कप)
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!