• रोज सुबह काला नमक और पानी मिला कर पीना शुरु करें ! (सादे नमक का प्रयोग नहीं करना) इस घोल को सोल वॉटर कहते हैं। काले नमक में 80 खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो जरुरी हैं ! जिससे आपकी ब्लड शुगर – ब्लड प्रेशर – ऊर्जा में सुधार – मोटापा और अन्य तरह की बीमारियां झट से ठीक हो जाएंगी !

➡ काले नमक वाला पानी बनाने की विधि :

  • एक गिलास हल्के गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिला गिलास को प्लास्टिक के ढक्कन से ढंक – गिलास को हिलाते हुए नमक मिलाइये और 24 घंटे के लिये छोड़ दें ! 24 घंटे के बाद देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा ( क्रिस्टल ) पानी में घुल चुका है – उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये ! जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है !

➡ इसके 7 बेहतरीन फायदे :

  1. पाचन दुरुस्त करे : नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है – अच्छे पाचन के लिये यह पहला कदम बहुत जरुरी है !
  2. पेट के अंदर प्राकृतिक नमक : हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है ! इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है ! इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है- जिससे खाना पचने में आसानी होती है ! यह आपको एसिडिटी से भी निजात दिलाता है!
  3. नींद लाने में लाभदायक : अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है! नमक – कोर्टिसोल और एड्रनलाईन – जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है! इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है !
  4. शरीर करे डिटॉक्स : नमक में काफी खनिज होने की वजह से एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है! इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है !
  5. हड्डी की मजबूती : हम मे से ज्यादातर को नहीं पता कि हमारा शरीर, हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज खींचता है जिससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है ! इसलिये नमक वाला पानी उस मिनरल लॉस की पूर्ती करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है !
  6. त्वचा की समस्या : नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है ! नमक वाला पानी पीने से एक्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है !
  7. मोटापा घटाए : यह पाचन को दुरुस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है !        www.allayurvedic.org

➡ सेंधा नमक क्या होता है? :

  • सेंधा नमक को लाहोरी नमक भी कहा जाता है क्योकि यह पाकिस्तान मे अधिक मात्रा मे मिलता है !
  • यह सफ़ेद और लाल रंग मे पाया जाता है !
  • सफ़ेद रंग वाला नमक उत्तम होता है – यह ह्रदय के लिये उत्तम – दीपन और पाचन मे मदद रूप – त्रिदोष शामक – शीतवीर्य अर्थात ठंडी तासीर वाला – पचने मे हल्का है – इससे पाचक रस बढ़्ते हैं !
  • रक्त विकार आदि के रोग जिसमे नमक खाने को मना हो उसमे भी इसका उपयोग किया जा सकता है – यह पित्त नाशक और आंखों के लिये हितकारी है – दस्त – कृमिजन्य रोगो और रह्युमेटिज्म मे काफ़ी उपयोगी होता है !

➡ ऐसे बनता है असली काला नमक :

  • कुछ स्रोतों में काला नमक बनाने की निम्नलिखित विधियां बतायी गयी है !
  1. नमकीन पानी में हरड के बीज ( गुठली ) डाल उबाला जाता है, उबलने के बाद पानी भाप बन कर उड़ जाता है और काला क्रिस्टल नुमा नमक बच जाता है ! काले रंग के कारण ही इसे काला नमक कहा जाता है ! पीसने पर इसका रंग गुलाबी हो जाता है ! रासायनिक रूप से काला नमक सोडियम सल्फाइड होता है – जिसमें खनिज लवण भी होते हैं ! इसका उत्पादन सोडियम थायोसल्फेट बनाने के दौरान बाइप्रोडक्ट के रूप में भी होता है !
  2. काला नमक बनाने के लिये सेंधा नमक और साजीखार बराबर भाग मे ले। (साजीखार का उपयोग पापड बनाने में होता है और यह पंसारी की दुकान पर आसानी से मिलता है) इस मिश्रण को पानी मे घोलें ! अब इसे धीमी आंच पर गर्म करे और पूरा पानी जला दें ! अंत मे जो बचेगा वह काला नमक है!