fbpx
Home » कैंसर » गर्मी में ताज़गी पाने के लिए सिर्फ 1 नींबू 🍏 रोज और साथ में मुफ़्त पाएं कई चमत्कारिक फायदे भी

गर्मी में ताज़गी पाने के लिए सिर्फ 1 नींबू 🍏 रोज और साथ में मुफ़्त पाएं कई चमत्कारिक फायदे भी



★ गर्मी में ताज़गी पाने के लिए सिर्फ 1 नींबू 🍏 रोज और साथ में मुफ़्त पाएं कई चमत्कारिक फायदे भी ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

🔹 खाने के कई व्यंजनों में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालने से ही स्वाद बढ़ जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और कई दूसरे तत्व सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं, और वजन कम करने में मददगार भी।

➡ वजन 💃 पर नियंत्रण : 
वजन कम करने की प्रक्रिया में शरीर में जमा अत्यधिक वसा के अलावा कई अशुद्धियों को बाहर निकालना भी जरूरी होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जब शरीर में अशुद्धियां कम होती हैं तो वजन जल्दी कम होता है। जाहिर है कि दैनिक खुराक में कैलोरी कम करना और शारीरिक सक्रियता को बढ़ाए बिना असर नहीं दिखेगा।
www.allayurvedic.org

➡ सुबह का पहला गिलास :
 सुबह गुनगुने पानी में नीबूं निचोड़ कर पीने के कई फायदे बताए गए हैं। लेकिन इसके अलावा भी एक वयस्क को दिन में करीब 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। नींबू पानी में मिठास के लिए चीनी के बजाए शहद भी मिलाया जा सकता है।

➡ भोजन 🍱 में शामिल करें : 
खाने में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ाना और मांस और मीठे को कम करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। अपने सलाद या किसी और व्यंजन में नींबू का रस मिलाएं। विटामिन सी के अलावा यह पोटैशियम का भी स्रोत है, जिससे तंत्रिका तंत्र, हृदय और मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं।

➡ बैक्टीरिया 🐛🐜🐞 रोधी : 
नींबू के रस में बैक्टीरिसाइडल गुण पाए गए हैं। यह पाचन में मदद करता है। साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया को आंत में ही मारने का काम करता है और मूत्र के साथ इन्हें शरीर से बाहर निकाल देता है। पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में इसकी अहम भूमिका है।

➡ कैंसर और पथरी रखे दूर : 
जर्मनी के बोखुम यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने पाया कि नींबू कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में असर डाल सकता है। इसके अलावा गुर्दे या किडनी की पथरी को बनने से रोकने में भी इसे कारगर पाया गया है।
www.allayurvedic.org

➡ खूबसूरत 👸💆 त्वचा भी : 
नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिनके कारण त्वचा लंबे समय तक युवा बनी रह सकती है। इसके अलावा इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं यानि चेहरे के रोएं इसके रंग से हल्के किए जा सकते हैं।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *