fbpx

कोहनी और घुटनों की सफाई (कालापन/कालिमा) के लिए घरेलू उपाय

★ कोहनी और घुटनों की सफाई (कालापन/कालिमा) के लिए घरेलू उपाय ★

◆ Share on Whatsapp : Click here

न क्रीम काम आती है और न ही स्क्रब। कोहनी और घुटने की कालिमा इतनी आसानी से कहां जाती है। लेकिन चंद घरेलू उपाय अपनाकर आप पा सकती हैं इस परेशानी से निजात। इस लेख में जानें कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए घरेलू उपाय।
www.allayurvedic.org

आपका चेहरा तो चांद सा है और आपकी बाहें भी रेशम की किसी डोर सी। लेकिन, कोहनी… कोहनी का रंग न तो आपके चेहरे के साथ मेल खा रहा है और न ही आपकी बाजुओं की खूबसूरती ही बढ़ा रहा है। समस्या तो है। ऐसा अक्सर होता है कि हमारे शरीर के जोड़, खासकर कोहनी और घुटने सही प्रकार से साफ नहीं हो पाते। इन पर जमा मैल आपके रूप को नुकसान पहुंचा सकता है।
कोहनी और घुटनों की त्वचा का कालापन एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है। चंद आसान उपाय अपनाकर इस दिक्कत से निजात पाई जा सकती है।
• कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए आम घरेलू उपाय :
घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय है नींबू और मलाई का पेस्ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दुर होती है।
आप त्वचा पर नींबू छिलके को भी रगड़ सकते है। इससे भी त्वचा की अच्छी सफाई होती है।
• कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। हममें से कई लोगों को शायद ये पता नहीं होगा कि घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है।
www.allayurvedic.org
• एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्छा विकल्प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे भी साफ होते है।
• मलाई को दाग-धब्बे वाले त्वचा पर रगड़ने से वहां की त्वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है।
• झांवां या स्क्रबर मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।
• नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्वचा पर गंदगी नहीं जमती।

Loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!