fbpx

क्या आप हिचकीयों (hiccups) से परेशान है? इसको रोकने के आसान से कारगर उपाय


★ क्या आप हिचकीयों (hiccups) से परेशान है? इसको रोकने के आसान से कारगर उपाय ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • ▶ हिचकी को रोकने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं जैसे पानी पीना या अन्य उपाय अजमाना लेकिन उसके बाद भी हिचकी नहीं रूकती। हिचकी से आपके शरीर में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। हम कुछ ऐसे उपायों बता रहे रहे हैं जिसे करने से हिचकी तुरंत छूमंतर हो जाएगी। हालांकि हिचकी के होने के पीछे के ठोस कारण का पता अब तक नहीं चल सका है लेकिन इनका होना और फिर गायब हो जाना कई सारी चीजों से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि अमूमन डायफ्राम की मसल्स के अचानक सिकुड़ने की वजह से हिचकी की स्थिति बनती है। ऐसे में कई सारे घरेलू उपाय इस स्थिति से उबरने में मदद कर सकते हैं और कई बार हिचकी अपने आप भी रुक जाती है। सामान्य मामलों के अलावा डॉक्टर टेस्ट के जरिए यह स्पष्ट कर लेता है कि समस्या कहां है और दवाओं के जरिए इसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। लेकिन कई मामलों में हिचकी की समस्या बहुत लम्बे समय तक भी जारी रह सकती है और ऐसे में धैर्य के साथ ही सही इलाज को पूरे समय अपनाने की जरूरत भी होती है। आईए हिचकी रोकने के लिए कुछ उपायों पर चर्चा करते है। यह सभी उपाय सामान्य हिचकी रोकने के लिए है। www.allayurvedic.org
  • अपनी सांसों को रोके : एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें। जानकारों के मुताबिक जब फेफड़ों में जमा कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना खुद-ब-खुद बंद हो जाएगी। 
  • चीनी 🍚 : हिचकी आने पर तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें। इससे थोड़ी देर में ही हिचकी आना बंद हो जाएगी। घोल में चुटकी भर नमक भी मिला दे और इस पानी को थोड़ा-थोड़ा और धीरे-धीरे पीए। सीप कर पीने से हिचकी थोड़ी देर मे बंद हो जाती है।
  • नींबू 🍊 और 🐝  शहद : हिचकी आने पर एक चम्मच नींबू का ताजा रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें। दोनों को मिलाएं और चाट लें। इससे से हिचकी बंद हो जाएगी।
  • धीरे-धीरे खाएं : कई बार तेज-तेज खाना खाने से भी हिचकी आने लगती है। खाना धीरे-धीरे चबा-चबा कर खाएं हिचकी आनी बंद हो जाती है। जल्दी खाना खाने और खाने के दौरान बेहद तीखा चीज खा लेने से हिचकी आने लगती है।
  • चॉकलेट 🍫 पाउडर : जब भी हिचकी की समस्या से परेशान हो तो तुरंत चॉकलेट पाउडर की एक चम्मच खा लें। इसे खाने से थोड़ी देर में हिचकी ठीक हो जाएगी।
  • नमक 🍸 पानी : थोड़े से नमक को पानी में मिलाकर एक या दो घूंट पीएं। इससे हिचकी की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा। www.allayurvedic.org
  • काली ☘ मिर्च : तीन काली मिर्च थोडी सी चीनी या मिश्री का एक टुकडा मुंह में रखकर चबायें, और उसका रस चूंसते रहे, चाहे तो एक घूंट पानी पी सकते है, इससे तुरंद हिचकी बन्द हो जायेगी।
  • उल्टी गिनती 🔢 : जानकारों के मुताबिक उल्टी गिनती करने और अचानक उस व्यक्ति को डराने से भी सामान्य हिचकी ठीक हो जाती है। उल्टी गिनती का मतलब से 100 से 1 की तरफ गिनती करना।
  • टमाटर 🍅 : हिचकी आने पर तुरंत टमाटर को धो कर दांतों से काट कर खाएं हिचकी ठीक हो जाएगी। साथ ही जब हिचकी आए तो एक चम्मच पीनट बटर लें और खाएं। इससे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी बंद हो जाएगी।
loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!