fbpx

प्रतिदिन सिर्फ एक गिलास सैंधा नमक (काला नमक) का पानी, सभी रोगों का रामबाण उपचार

★रोज़ सुबह काले नमक (सैंधा नमक) का पानी पीने से होते है ये बड़े फायदे★

रोज सुबह काला नमक (सैंधा नमक) और पानी मिला कर पीना शुरु करें, इस घोल को साल्ट वॉटर (salt water) कहते हैं, जिससे आपकी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ऊर्जा में सुधार, मोटापा और अन्य तरह की बीमारियां ठीक होंगी। काले नमक में 80 खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो जरुरी हैं।
www.allayurvedic.org

★ नमक वाला पानी बनाने की विधि : एक गिलास हल्के गरम पानी (warm water) में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइये। देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

★ लाभ :
• पाचन दुरुस्त करे (Good digestion) :
नमक वाला पानी पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

• नींद लाने में लाभदायक :
अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

• शरीर करे डिटॉक्स :
नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है।

• त्वचा की समस्या :
नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है।

• मोटापा घटाएं :
यह पाचन को दुरुस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!